8 लोग जिनके पास है दुनिया की आधी दौलत

2017-01-16T17:06:28Z

दावोस के स्विस स्की रिसोर्ट में ग्लोबल पॉलिटिकल एंड बिजनेस एलीट्स की सालाना बैठक में गरीबी उन्मूलन संगठन ऑक्सफेम ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी देते हुए अहम् खुलासा किया की बिल गेट्स से माइकल ब्लूमबर्ग तक दुनिया के आठ लोगों के पास कुल इतनी दौलत है जितनी बाकी दुनिया के साढ़े तीन अरब लोगों के पास है। संगठन ने चेतावनी दी कि इस समस्या पर सिर्फ बातें नहीं करें बल्कि इसे दूर करने की कोशिश भी करें। वरना इस तरह की असमानता के खिलाफ जनता का गुस्सा बढ़ेगा और राजनीति को हिला कर रख देने वाले नतीजे सामने आएंगे जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत और पिछले साल और यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए ब्रिटेन का वोट देना।

बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर: 75 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स शीर्ष पर हैंङ 27 जून, 2008 को गेट्स का माइक्रोसॉफ्ट में अन्तिम पूर्ण कार्य दिवस था। अब वे माइक्रोसॉफ्ट में अंशकालिक, अकार्यकारी अध्यक्ष के रूप में रहते हैं।

अमेंसियो ओर्टेगा, इंडीटेक्स के फाउंडर: बिग फैशन ब्रांड जारा के स्पेनिश संस्थापक यानि इंडीटेक्स के फाउंडर अमेंसियो ओर्टेगा के पास कुल 73.1 अरब डॉलर की संपत्ति है।
जब कांशीराम ने मायावती से पूछा उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनकर तुम्हें कैसा लगेगा

वॉरेन बफे, इन्वेस्टर: अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफे की संपत्ति 72.5 अरब डॉलर बतायी गयी है। 

कार्लोस स्लिम, मेक्सिको के बिजनेसमैन: मैक्सिको के धनी उद्योगपति कार्लोस स्लिम हेलू के पास 48.4 अरब डॉलर संपत्ति मौजूद है।
सा

जेफ बेजोस, अमेजन के फाउंडर: अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष हैं जेफ बेजोस 70.3 अरब डॉलर

मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक के को-फाउंटर: अमेरिकेन उद्यमी और सामाजिक नेट्वोर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 53.8 अरब डॉलर
दु

लैरी एलीसन, ओरैकल के फाउंडर: लैरी एलीसन ने मित्रों और पूर्व सह-कार्यकर्ता बॉब माइनर तथा एड ओएट्स के साथ सॉफ्टवेयर डेवलपमेन्ट लेबोरेटरीज (SDL) के नाम से 1977 में परामर्श संस्था प्रारंभ की। SDL ने Oracle सॉफ्टवेयर के मूल संस्करण का विकास किया है। इस समय इनके पास 48.6 अरब डॉलर संपत्ति है।

माइकल ब्लूमबर्ग: न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर इनके पास 41.8 अरब डालर संपत्ति है।

 

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.