जमशेदपुर के गोविंदपुर स्थित मां लक्ष्मी ज्वेलर्स नामक जेवर दुकान से 21 जनवरी की रात को की गई चोरी के मामले में पुलिस ने आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार लोगों में चोरी का मास्टरमाइंड फकीरचंद्र भी शामिल है.

Jamshedpur: इस चोर गिरोह की दिलचस्प बात यह थी कि चोरी को अंजाम देने के लिए गिरोह का मास्टरमाइंड फकीरचंद्र वारदात के समय पत्नी व बेटे को भी अपने साथ रखता था, ताकि किसी को उनपर चोर होने का शक न हो। मंगलवार को सिटी एसपी प्रभात कुमार ने संवाददाता सम्मेलन पूरे मामले का खुलासा किया।

 

सीसीटीवी फुटेज से धराए

मां लक्ष्मी ज्वेलर्स का ताला तोड़कर चोरों ने 35 हजार नकद समेत 13 लाख रुपये से अधिक के जेवर चुराए थे। गिरफ्तार आरोपियों ने इस चोरी में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है। सिटी एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि 21 जनवरी की रात को इन्होंने दुकान के 17 ताले तोड़कर चोरी की थी। चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस ने सिटी डीएसपी के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम का गठन किया था। टीम ने चोरी की घटना का सीसीटीवी फुटेज बार-बार देखा। फुटेज देख कर पुराने व शातिर अपराधी कल्लू सरदार उर्फ दीपक सिंह की पहचान कर ली गई। कल्लू 2011 से कई मामलों में शहर से फरार था। कल्लू को काबू करने के बाद उसकी निशानदेही पर पुलिस ने एक-एक कर मुख्य सरगना फकीरचंद्र समेत आठ अपराधियों को चोरी के इस मामले में गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

 

200 ग्राम सोना व चार किलो चांदी बरामद

सिटी एसपी ने बताया कि पुलिस ने फिलहाल आरोपियों के पास से 200 ग्राम सोना तथा 4 किलोग्राम चांदी बरामद की है। बाकि सामान को बरामद करने के लिए पुलिस का अनुसंधान व छापेमारी जारी है। बताते चलें कि मां लक्ष्मी ज्वेलर्स के मालिक पवन कुमार वर्मा (एलआइजी ब्लाक 4, क्वार्टर नंबर 9 निवासी) के बयान पर गोविंदपुर थाने में चोरों द्वारा 35 हजार नकद समेत 200 ग्राम सोने के जेवर समेत 12 किलो चांदी के जेवर चोरी करने की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। गिरफ्तार आरोपियों के मुताबिक उन्होंने शहर में गोविंदपुर स्थित मां लक्ष्मी ज्वेलर्स समेत जुगसलाई व अन्य कई इलाकों में कुल छह चोरियां की।

 

गया से मंगाया था ताला कटर

सिटी एसपी ने बताया कि दुकान का ताला काटने के लिए इस्तेमाल किए गए ताला कटर को बिहार के गया से मंगाया गया था। कटर इतना खतरनाक है कि ताले में सटाकर एक बार दबाने भर से बिना आवाज के ताला कट जाता है। एसपी ने बताया कि गैंग के तीन कुख्यात चोर कल्लू सरदार, राजेंद्र पासवान तथा संजय मछुआ ताला काटने में माहिर हैं। गोविंदपुर में ताला काटने में यही तीनों चोर शामिल थे। एसपी ने बताया कि गोविंदपुर चोरी में नया कटर का उपयोग किया गया था। पकड़े गए लोगों में फकीरचंद्र के अलावा उसकी पत्नी व पुत्र राकेश भी शामिल है।

 

पत्नी रखती थी हिसाब

चोर गिरोह के मुख्य सरगना फकीरचंद्र ही था जो कि चोरी के जेवरात को खरीदता और बेचता था। जब फकीरचंद्र किसी कारणवश बाहर रहता तो उसकी पत्नी सुशीला देवी ही पूरा कारोबार देखती थी। चोर गिरोह के सभी सदस्यों को वह खुद हैंडिल करती थी।

 

बरामद सामान

- सूमो गोल्ड - जेएच 05 बीएफ - 2421

- देवघर निवासी संजय की दुकान से सोने-चांदी के जेवरात

- हजारीबाग निवासी संतोष गायकवाड़ के घर से सोना-चांदी बरामद

- फकीरचंद्र के घर से सिल्वर प्लेट सांचा बरामद

- ताला काटने में प्रयुक्त कटर बरामद

Posted By: Inextlive