- निगम में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

- निगम की ओर से वेंडर सूची होगी प्रकाशित

LUCKNOW: आखिरकार नगर निगम की ओर से वेंडिंग जोन की दिशा में कदम आगे बढ़ाए गए हैं। इसको लेकर मंगलवार को निगम में वेंडिंग कमेटी की बैठक हुई। जिसमें सभी आठ जोन मिलाकर 36 वेंडिंग जोन चिन्हित किए गए हैं। इस कदम से करीब 3381 वेंडर्स को लाभ मिलेगा। नगर निगम की ओर से जल्द ही वेंडर सूची प्रकाशित की जाएगी। जिसके आधार पर आपत्ति कॉल की जाएंगी। बैठक में नगर आयुक्त उदयराज सिंह, अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त मनोज कुमार समेत सभी जोनल अधिकारी मौजूद रहे।

अब विवाद नहीं

जो भी वेंडिंग जोन चिन्हित किए गए हैं, अब उनमें विवाद की संभावना नहीं है। इसकी वजह यह है कि जोनल अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि वे लोग ऐसे प्वाइंट वेंडिंग जोन के लिए चिन्हित करें, जिनमें कोई विवाद न हो। इसके आधार पर ही जोनल अधिकारियों ने वेंडिंग जोन की लिस्ट सौंपी है।

जोनवार वेंडिंग प्वाइंट्स

जोन 1

अमीनाबाद झंडे वाला पार्क के आसपास, जनाना पार्क, अमीनाबाद और फ्रूट मार्केट, अमीनाबाद

जोन 2

भूसामंडी रोड पर 350 मीटर लंबाई में, मेट्रो रेल के नीचे रेलवे रिजर्वेशन भवन से चारबाग बस अड्डा तक सड़क के दोनों किनारों पर, चारबाग फुट ओवरब्रिज से बांसमंडी रोड पर, चारबाग बस अड्डे से नाका रोड पर।

जोन 3

गुडंबा थाना के उत्तरी पटरी पर चौराहा तक, चार नंबर चौराहा कुर्सी रोड से छुईयापुरवा चौराहा जाने वाले मार्ग के डिवाइडर पर, अर्जुन पार्क जानकीपुरम प्रथम की पूर्वी एवं उत्तरी पटरी पर, इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा से फ्लाईओवर तक सर्विस लेन के किनारे नाले पर बायीं पटरी, राजकीय अभिलेखागार की उत्तरी बाउंड्री के सहारे ट्रांसफॉर्मर तक, पुरनिया चौराहा से पावर हाउस तक दाहिनी पटरी, नीरा नर्सिग होम से चंद्रलोक कॉलोनी जाने वाले मार्ग पर आईटीआई बाउंड्री के सहारे, सेक्टर क्यू चौराहा के पास जीएसआई कॉलोनी की बाउंड्री के सहारे, पुरनिया उपरिगामी सेतु के नीचे रेलवे लाइन के दोनों ओर, डालीगंज उपरिगामी सेतु के नीचे रेलवे लाइन के दोनों ओर, आठ नंबर चौराहा निरालानगर से चरण गेस्ट हाउस मार्ग पर पटेल पार्क के सामने, डालीगंज रेलवे स्टेशन के पास सब्जीमंडी वाली रोड पर

जोन 4

चिनहट प्रथम वार्ड में विनीतखंड-5 खरगापुर रेलवे क्रासिंग के पास, चिनहट द्वितीय वार्ड में विभूतिखंड में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे के पास, चिनहट द्वितीय वार्ड में मंत्री आवास रोड पर शहीद पथ के दोनों तरफ सिनेपॉलिस माल के अंडरपास के बगल में रेलवे क्रॉसिंग तक का सर्विस लेन का भूभाग, निशातगंज फ्लाईओवर के नीचे रेलवे लाइन से 15 मीटर छोड़कर गुरुद्वारे तक दोनों पटरी, राजीव गांधी प्रथम वार्ड में मिठाई वाले चौराहे से ब्रिज के नीचे रेलवे लाइन की दिशा में दो पटरी

जोन 5

राजकीय उद्यान हनुमान मंदिर से रेलवे वर्कशॉप मोड़ दायीं पटरी, रेलवे पॉवर हाउस मोड़ से वर्कशाप मोड़ तक बायीं पटरी, कैलाशपुरी मोड़ से जेल रोड चौराहा पुलिस चौकी तक बायीं सड़क पटरी, हाईडिल चौराहा नहर के किनारे दाहिनी पटरी (सरोजनीनगर प्रथम), विजय नगर चौराहा मोड़ से आशाराम बाबू आश्रम मोड़ तक दायीं तरफ, चंदर नगर सब्जी मंडी सड़क की दोनों पटरी (ओमनगर)

जोन 6

बुद्धेश्वर फ्लाईओवर के नीचे पश्चिम की तरफ, पारा फ्लाईओवर सर्विस लेन के दक्षिण नहर के किनारे

जोन 7

इस्माइलगंज द्वितीय वार्ड में सुषमा हॉस्पिटल के सामने आकाशवाणी की बाउंड्रीवॉल से पुलिस चौकी सेक्टर 8 के सामने फुटपाथ, बाबू जगजीवन राम वार्ड में सेक्टर 17 से जल संस्थान के मंदिर तक, बाबू जगजीवन राम वार्ड में आईसीसीएमआरटी के सामने बिजली कार्यालय के किनारे

जोन 8

हिंदनगर वार्ड के अंतर्गत लोकबंधु अस्पताल के पीछे रोड पटरी एवं अस्पताल के गेट के सामने दूसरी पटरी

वेंडर्स की संख्या एक नजर में

जोन संख्या

1 229

2 591

3 922

4 983

5 206

6 248

7 121

8 81

कुल 3381

वेंडर्स को होगा सत्यापन

वेंडिंग जोन स्थापित हो जाने के उपरांत सर्वेक्षित वेंडर्स का सत्यापन किया जायेगा। उपरोक्त वेंडिंग जोन में समायोजित किए जाने वाले वेंडर्स की सूची सार्वजनिक की जायेगी, जिससे त्रुटिपूर्ण नाम होने पर आपत्ति की जा सकेगी।

प्रस्ताव अगली बैठक में

वेंडिंग समिति के सदस्य पार्षद रमेश कपूर बाबा ने बताया कि चौक क्षेत्र के लोहिया पार्क के निकट लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा फल व फूल दुकानदारों हेतु दुकानें आवंटित की गयी थी, जिनका उपयोग नहीं हो रहा है। जोनल अधिकारी जोन-6 को निर्देशित किया गया कि वह सर्वेक्षण कराकर फल व फूल दुकानदारों को उक्त क्षेत्र में शिफ्ट करने का प्रस्ताव अगली बैठक में रखें।

मॉडल वेंडिंग जोन

वेंडिंग जोन को प्रथम चरण में लागू किया जायेगा। यह भी अवगत कराया गया कि उपरोक्त वेंडिंग जोन में जोन 4 गोमती नगर में हुसडि़या चौराहे के निकट मॉडल वेंडिंग जोन विकसित किया जा रहा है। इस जोन में जल, प्रकाश, पार्किग और टॉयलेट आदि सुविधाएं रहेंगी।

दिया जाएगा प्रमाण पत्र

अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने कहा कि वेंडिंग जोन में सत्यापित वेंडर्स का पंजीकरण प्रारंभ कर उन्हें नियम-14 के तहत वेंडिंग जोन में विक्रय प्रमाण पत्र दिया जायेगा। वेंडिंग समिति द्वारा अनुरोध किया गया कि वरिष्ठ नागरिक, दिव्यागों के लिए पथ विक्रय शुल्क के लिए कुछ छूट प्रदान करते हुए अलग शुल्क का अलग वर्ग बनाया जाये।

Posted By: Inextlive