- राज्य स्थापना दिवस पर दिए जाएंगे खेल सम्मान- लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए नहीं बन पाई किसी नाम पर सहमति

DEHRADUN: वुमेन व‌र्ल्ड कप में रनरअप रही इंडियन टीम की मेंबर एकता बिष्ट को देवभूमि उत्तराखंड खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। एकता के ही कोच लियाकत अली को द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए सिलेक्ट किया गया है। राज्य स्थापना दिवस, 9 नवंबर को दोनों को यह सम्मान दिया जाएगा। इस बार लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए किसी खिलाड़ी का नाम फाइनल नहीं हो पाया.

 

निदेशालय से गए थे दो-दो नाम

प्रदेश सरकार ने इस साल के खेल रत्न और द्रोणाचार्य पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। अल्मोड़ा की रहने वाली इंटरनेशनल वुमन क्रिकेटर एकता बिष्ट को देवभूमि खेल रत्न के लिए चुना गया है। जबकि, एकता के ही कोच व अल्मोड़ा के ही रहने वाले लियाकत अली को द्रोणाचार्य पुरस्कार से नवाजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक अबकी बार खेल निदेशालय से खेल रत्न के लिए दो दर्जन और द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए डेढ़ दर्जन नामांकन हुए थे। आखिर में खेल निदेशालय द्वारा दो-दो नामों की संस्तुति शासन को भेजी गई। खेल मंत्री की अध्यक्षता में गठित हाईपावर कमेटी ने अवॉर्ड के लिए एकता बिष्ट और लियाकत अली के नाम पर आखिरी मुहर लगाई। सोमवार देर शाम इसका शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। खेल रत्‌न के तौर पर एकता बिष्ट को पांच लाख व लियाकत अली को तीन लाख रुपये के साथ राज्य सरकार की तरफ से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

 

 

नहीं बन पाई सहमति

सूत्रों के अनुसार खेलों में योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड को लेकर इस बार किसी नाम पर सहमति नहीं बन पाई। लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए तीन नामांकन हुए थे। लेकिन, फिलहाल इस अवॉर्ड को इस बार टाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस अवॉर्ड को अलग से प्रोग्राम ऑर्गेनाइज कर बाद में दिया जा सकता है।

Posted By: Inextlive