-तीसरे चरण में पांच ब्लाकों के 985 पोलिंग बूथों पर पड़े वोट

-संवेदनशील व अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

ALLAHABAD: पंचायत चुनाव में शनिवार को पांच ब्लाकों के क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के पदों के लिए वोटिंग हुई। तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान कुल 3183 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। इसमें क्षेत्र पंचायत पदों के लिए 2822 व जिला पंचायत के लिए 461 उम्मीदवार शामिल थे। वोटिंग के दौरान प्रशासन की ओर से संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। तीसरे चरण में दोनों पदों के लिए कुल 985 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। जहां मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

दोपहर तक धीमी रही वोटिंग

क्षेत्र पंचायत और नगर पंचायत के लिए शनिवार को हुई वोटिंग के दौरान सुबह से वोटिंग की रफ्तार काफी कम रही। सुबह साढ़े नौ बजे तक सिर्फ 13 प्रतिशत ही वोटिंग हुई। उसके बाद दोपहर होते- होते मतदान के प्रतिशत में बढोत्तरी होने लगी। साढ़े 11 बजे के लगभग कई पोलिंग बूथों पर 20 से तक पहुंच गया। दोपहर बाद वोटिंग ने और रफ्तार पकड़ ली। जिन पोलिंग बूथों पर सन्नाटा पसरा था, वहां भी मतदाताओं की संख्या बढ़ने लगी।

अधिकारियों के लगते रहे चक्कर

चुनाव में मतदान के दौरान संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथों पर अधिकारी भी लगातार चक्कर लगाते दिखाई दिए। तीसरे चरण में हुए वोटिंग के दौरान प्रशासन की ओर से सोरांव में 19 संवेदनशील और 15 अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ चिन्हित किए गए थे। जबकि मऊआइमा में संवेदनशील 18 व अतिसंवेदनशील 12,होलागढ़ संवेदनशील 16 व अतिसंवेदनशील 12, फूलपुर संवेदनशील 35 व अतिसंवेदनशील 39 और बहरिया में संवेदनशील 31 व अतिसंवेदनशील 25 बूथों को चिन्हित किया गया था। हालांकि पोलिंग बूथों पर पुलिस के अलावा सुरक्षा के लिए अन्य किसी भी प्रकार की फोर्स नहीं दिखी।

दोपहर बाद निकली आधी आबादी

अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए शनिवार को सुबह से ही मतदाता अपने पोलिंग स्टेशन पर पहुंच लगे थे। इस दौरान लोगों ने वोटिंग करके अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लेकिन आधी आबादी ने वोटिंग से पहले अपने घर के काम काज को निपटाने सबसे जरूरी समझा। इसलिए आधी आबादी ने दोपहर बाद पोलिंग बूथों का रूख किया और मतदान स्थल पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान स्थल पर महिलाओं के साथ बच्चे भी पहुंचे। इस दौरान पोलिंग बूथ पर मौजूद एजेंट अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने के लिए उनसे विनती करता दिखाई दिया।

Posted By: Inextlive