- निकाय चुनाव में प्रत्याशियों की जनता के बीच लोकप्रियता की परीक्षा

- पार्टियों के खुलकर मैदान में आने से बिगड़ सकते हैं दिग्गजों के समीकरण

- लोकसभा और विधानसभा की तर्ज पर सिंबल को मतदाता दे रहे ज्यादा महत्व

LUCKNOW : निकाय चुनाव की गहमागहमी के बीच प्रत्याशियों के साथ सियासी दलों के बड़े नेताओं की धड़कनें भी बढ़ती जा रही हैं। पहली बार निकाय चुनाव में खुलकर मैदान में आने वाली दलों को हार-जीत का डर सताने लगा है। इसकी वजह है कि सभासद पद के प्रत्याशियों का ऐलान करने के साथ उन्हें पार्टी सिंबल देना अब उनकी साख के सवाल के साथ जुड़ता जा रहा है। यही वजह है कि भाजपा ने इस चुनाव को भी पूरी गंभीरता के साथ लिया है तो सपा और कांग्रेस भी चुनाव जीतने के लिए सारी जुगत लगा रही है। वहीं बसपा में हमेशा की तरह साइलेंट वोट बैंक पर ही भरोसा किया जा रहा है।

मेयर से ज्यादा सभासद में परीक्षा

चुनावी हालात पर नजर डालें तो सभी दलों के लिए मेयर पद के चुनाव से ज्यादा सभासद चुनाव को लेकर असमंजस का माहौल है। यही वजह है कि सभी दलों के वरिष्ठ नेता रोजाना जनता के नाम अपील जारी कर रहे हैं तो भाजपा ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सीएम योगी मेयर प्रत्याशियों के अलावा सभासद प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं तो उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी पूरे प्रदेश में घूम-घूमकर चुनाव प्रचार करने में जुटे हैं। बड़े नेताओं की इस लड़ाई में उन सभासद प्रत्याशियों के माथे पर भी बल पड़ने लगा है जो अपने स्थानीय संपर्को के दम पर चुनाव जीतने का दम भर रहे थे। अब देखना यह है कि चुनाव में सिंबल या रिश्तों में से किसका पलड़ा भारी पड़ता है।

मुस्लिम और महिला वोट बैंक अहम

वहीं वर्तमान चुनाव में मुस्लिम और महिला वोट बैंक ज्यादा अहम साबित हो सकते हैं। पिछले दो चुनाव में यूपी में मुस्लिम जनप्रतिनिधियों की संख्या में खासी कमी को इस चुनाव के सहारे पाटने की कवायद शुरू हो चुकी है। वहीं भाजपा ने भी तमाम जगहों पर मुस्लिम प्रत्याशियों खासकर महिलाओं को टिकट देकर लड़ाई को रोचक बना दिया है। इसके जवाब में सपा, कांग्रेस और बसपा भी मुस्लिमों और महिलाओं को रिझाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। खासतौर पर सपा और बसपा के लिए यह चुनाव इसलिए भी प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुका है क्योंकि पहली बार उन्होंने अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने का तरीका अपनाया है।

Posted By: Inextlive