- जनरल से ज्यादा हैं सेंसेटिव व हाई सेंसेटिव पोलिंग बूथ

- ऑफिसर्स के सामने सबसे बड़ी चुनौती बना लोकसभा इलेक्शन

- बरेली डिस्ट्रिक्ट में 2969 पोलिंग बूथ में से 1659 बूथ हैं सेंसेटिव व हाई सेंसेटिव

BAREILLY: लोकसभा इलेक्शन को शांति पूर्ण संपन्न कराना इलेक्शन कमीशन के साथ ही एडमिस्ट्रेशन के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। क्योंकि बरेली डिस्ट्रिक्ट में कई ऐसे पोलिंग बूथ हैं, जो सेंसेटिव और हाई सेंसेटिव कैटेगरी में आते हैं। लोकल लेवल पर एडमिनिस्ट्रेशन व पुलिस डिपार्टमेंट के भी होश उड़े हुए हैं। बरेली डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत कुछ विधानसभा क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो मैक्सिमम पोलिंग बूथ जनरल से कहीं अधिक सेंसेटिव व हाई सेंसेटिव कै टेगरी में शामिल है।

जनरल के मुकाबले सेंसेटिव ज्यादा

बरेली डिस्ट्रिक्ट के सभी नौ विधानसभा क्षेत्र में टोटल पोलिंग बूथों की संख्या ख्9म्9 है। इनमें से क्म्भ्9 सेंसेटिव बूथ बनाए गए हैं। जबकि 788 हाई सेंसेटिव हैं। गौरतलब है कि इन बूथों पर इलेक्शन के दौरान कई बार मारपीट की घटनाएं हो चुकी हैं। क्7 अप्रैल को इलेक्शन को सही ढंग से सम्पन्न कराने के लिए ऑफिसर्स ने पूरी ताकत झोंक दी है।

बरेली नंबर वन

मारपीट के मामले में बरेली विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर वन पोजिशन पर हैं। जबकि सेकेंड पर भोजीपुरा का नंबर आता है। इलेक्शन ऑफिस में दर्ज आंकड़ों की बात करें तो क्ख्ब् बरेली विधानसभा क्षेत्र में फ्ब्8 सेंसेटिव व ख्भ्8 हाई सेंसेटिव पोलिंग बूथ हैं। वहीं दूसरी ओर शांति व्यवस्था बनाने में बहेड़ी विधानसभा अन्य विधानसभाओं से आगे है। बहेड़ी में जनरल पोलिंग ख्म्8 है। जबकि सेंसेटिव ब्7 व हाई सेंसेटिव पोलिंग बूथों की संख्या मात्र फ्7 है।

सेना की भर्ती भी टल गई

सेना में खुली भर्ती के लिए रैली अब चुनाव बाद होगी। एडमिनिस्ट्रेशन ने ख्म् मार्च से होने वाली रैली के लिए असमर्थता जता दी है। उसने भर्ती क्भ् जून के बाद कराने का अनुरोध किया है। एडीएम सिटी आरपी सिंह ने सेना भर्ती ऑफिस के डॉयरेक्टर रिक्ररूटिंग कर्नल परमिंदर सिंह को लेटर लिखकर कहा है कि इस समय पूरा अमला चुनाव में व्यस्त है। भर्ती चुनाव के बाद कभी भी करा ली जाए। आर्मी में भर्ती प्रक्रिया ख्म् मार्च से ब् अप्रैल तक होनी थी।

विधानसभा - पोलिंग बूथ - जनरल - सेंसेटिव - हाई सेंसेटिव

बहेड़ी - फ्भ्ख् - ख्म्8 - ब्7 - फ्7

मीरगंज - फ्ख्7 - क्भ्फ् - क्फ्क् - ब्फ्

भोजीपुरा - फ्ब्0 - 80 - क्ब्भ् - क्क्भ्

नवाबगंज - फ्ख्म् - क्फ्9 - 88 - 99

फरीदपुर - फ्ख्क् - ख्ख्8 - भ्म् - फ्7

बिथरी चैनपुर - फ्भ्8 - क्ब्9 - क्फ्म् - 7फ्

बरेली - फ्भ्म् - 8 - 90 - ख्भ्8

कैंटोमेंट - ख्9म् - क्फ्9 - क्ब्0 - क्7

आंवला - ख्9फ् - क्ब्म् - फ्8 - क्09

टोटल - ख्9म्9 - क्फ्क्0 - 87क् - 788

कई पोलिंग बूथ सेंसेटिव और हाई सेंसेटिव हैं। ऑफिसर्स की ओर से पूरी सावधानी बरती जा रही है। ताकि लोकसभा इलेक्शन शांति पूर्वक संपन्न कराया जा सके।

-मो। नईम, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर

Posted By: Inextlive