बरेली सिर्फ पर्ची से नहीं पड़ेगा वोट आईडी ले जाना होगा कंपलशरी

2019-03-06T08:55:59Z

-इलेक्शन कमीशन ने फर्जीवाड़ा रोकने के लिए की सख्ती

-वोट डालने के लिए 11 पहचान पत्र में एक लेकर जाना होगा जरूरी

BAREILLY: लोकसभा इलेक्शन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इस बार सख्ती की जाएगी। वोटर स्लिप या फोटो युक्त वोटर स्लिप से वोट डालने वालों को इलेक्शन कमीशन ने तगड़ा झटका दिया है। इस बार कोई भी सिर्फ वोटर स्लिप से वोट नहीं डाल सकेगा, उसे वोट डालने के लिए पहचान पत्र ही लेकर जाना होगा। वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड के अलावा कौन-कौन से पहचान पत्र जरूरी होंगे, इसकी भी लिस्ट जारी कर दी है।

वोटर स्लिप की प्रिंटिंग पर संदेह
कोई भी वोटर वोट डालने से छूट न जाए, इसके लिए इलेक्शन कमीशन ने पिछले चुनावों में वोटर स्लिप से वोट डालने की व्यवस्था शुरू की थी। लोगों के घरों में पहले से वोटर स्लिप पहुंचा दी जाती थी तो वोटर सीधे बूथ पर जाकर इस स्लिप से वोट डाल देता था। वोटर लिस्ट चुनाव से कुछ दिनों पहले भी जारी होती है। इसी के आधार पर कुछ वोटर स्लिप बाद में प्रिंट होती थीं। इनकी प्रिंटिंग अथेंटिक नहीं होती थी, जिसकी वजह से इसके फर्जीवाड़े होने का डर बना रहता था। इसी फर्जीवाड़े को रोकने के लिए इलेक्शन कमीशन ने फोटो युक्त वोटर स्लिप से वोट डालने पर रोक लगा दी है।

99 परसेंट के पास वोटर आईडी कार्ड
इलेक्शन कमीशन का मानना है कि पहले अधिकतर लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं था, लेकिन अब 99 परसेंट लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड हैं। इसके साथ ही आधार कार्ड भी है। ऐसे में वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड से लोग वोट डाल सकते हैं। इस बार वोट डालने के लिए 11 तरह के पहचान पत्र मान्य किए गए है।

दिए गए ये निर्देश
वोटर आईडी कार्ड और वोटर लिस्ट की छोटी-मोटी कमियों को नजरअंदाज करने के भी निर्देश दिए गए हैं। दूसरी विधानसभा के इलेक्शन रजिस्ट्रेशन ऑफिसर यानी ईआरओ के द्वारा जारी वोटर आईडी कार्ड भी किसी दूसरी विधानसभा में वोट डालने के लिए मान्य होगा। यदि वोटर आईडी कार्ड के फोटो में मिसमैच होगा तो वोटर को कोई दूसरा फोटो युक्त आईकार्ड दिखाना होगा।

यह पहचान पत्र होंगे मान्य

-वोटर आईडी कार्ड

-आधार कार्ड

-पासपोर्ट

-ड्राइविंग लाइसेंस

-सर्विस कार्ड विद फोटोग्राफ

-बैंक और पोस्ट ऑफिस की पासबुक विद फोटोग्राफ

-पैन कार्ड

-स्मार्ट कार्ड इश्यूड वाई आरजीआई अंडर एनपीआर

-मनरेगा जॉब कार्ड

-हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

-पेंशन डॉक्यूमेंट विद फोटोग्राफ

-एमपी, एमएलए और एमएलसी को जारी ऑफिशियल कार्ड


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.