युवा और महिला वोटर्स पर होगी नजर

- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की राजनैतिक दलों के साथ मीटिंग

- बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का किया अनुरोध

- एक बूथ एजेंट तीस लोगों का नाम एड कराने की कर सकेगा पैरवी

LUCKNOW : प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग का टारगेट अधिक से अधिक महिला वोटर और युवा वोटर को लोकतंत्र के उत्सव से जोड़ने का है। मंगलवार को वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के संबंध चुनाव आयोग के अधिकारियों और राष्ट्रीय स्तर व राज्य स्तर की मान्यता प्राप्त पार्टियों के साथ बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुनरीक्षण कार्यक्रम का पूरा ब्यौरा भी पेश किया गया। राजनैतिक दलों से अपील की गयी है कि वह बूथ स्तर पर एजेंट के लिए कम से कम एक एक नाम दे दें ताकि वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण में सहयोग हो सके।

बीएलए बनने के लिए भरना होगा फॉर्म

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने हर बूथ पर एक बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति बीएलए-1 फार्म भरकर कर होगी। यह एजेंट अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सके। उन्होंने कहा कि बीएलए मतदाता पुनरीक्षण में हर स्तर पर सहयोग कर सकते हैं। बूथ लेवल एजेंट को एक बार में दस नाम और कुल तीन बार नाम देने का मौका दिया जायेगा। यानी एक बीएलए अधिकतम तीस लोगों का रजिस्ट्रेशन एक बूथ पर करा सकता है। उन्होंने राजनैतिक दलों को भरोसा दिलाया कि वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का पूरा प्रोसेस ट्रांसपैरेंट है और विभिन्न सोर्सेज से मिलने वाली सूचनाओं को गंभीरतापूर्वक संज्ञान में लिया जायेगा।

महिला और युवा वोटर बढ़ाने पर जोर

टी वेंकटेश ने बताया कि उनका पूरा जोर बूथ स्तर पर महिलाओं और युवाओं को शत् प्रतिशत मतदाता सूची में शामिल करने, एक से अधिक जगह पर मतदाता सूची में शामिल लोगों का नाम अधिक जगहों से हटाये जाने और दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन करने पर है। इसके लिए भी उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के बूथ एजेंट को सक्रिय रह कर मदद करने का सहयोग मांगा है।

इन लोगों ने लिया मीटिंग में हिस्सा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आयोजित इस मीटिंग में मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश के अलावा अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्ग, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरसी राय के अलावा कांग्रेस की ओर से वीरेन्द्र नाथ त्रिपाठी व राजेन्द्र जायसवाल, भारतीय जनता पार्टी की ओर से श्याम नन्दन सिंह, विद्यासागर सोनकर और जेपीएस राठौर, बहुजन समाज पार्टी की ओर से रामअचल राजभर व मो। जमील अख्तर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी की ओर से हीरालाल यादव, समाजवादी पार्टी की ओर से डॉ। अशोक बाजपेई मौजूद थे।

Posted By: Inextlive