फुल पैकेज

- नहीं होंगे इस बार प्री बोर्ड के एग्जाम

- सीसीटीवी पर भी नहीं हुई कोई चर्चा

स्वाति भाटिया

Meerut- यूपी बोर्ड एग्जाम में विधान सभा चुनाव का असर दिख रहा है। एक तरफ चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी से पढ़ाई पर असर पड़ रहा है, वहीं स्कूलों में प्री बोर्ड भी न कराने की चर्चा गरमा रही है। वहीं चुनाव के चलते इस बार न तो किसी केंद्र को बनाने से पहले निरीक्षण हुआ और न ही कहीं सीसीटीवी लगाने की चर्चा हुई है। जिससे साफ जाहिर है कि आलाधिकारी भी चुनाव में इतने डूब चुके हैं कि उन्हें बोर्ड एग्जाम की चिंता नहीं है।

नहीं हुई कैमरों पर चर्चा

लास्ट ईयर यूपी बोर्ड की बैठक का आयोजन कर सभी केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने का दावा किया गया था। लेकिन तब भी केवल 10 प्रतिशत स्कूलों भी कैमरे नहीं लग पाए थे। इस बार तो हद ही पार हो गई है, क्योंकि न तो आलाधिकारियों में सीसीटीवी लगाने का नाम लिया है और न ही अभी तक कोई मीटिंग हुई है।

नहीं बनाए गए हैं पहचान पत्र

पिछली बार पहचान पत्र के नाम पर अधिकारियों ने लास्ट टाइम पर पुराने पहचान पत्र बना दिए थे। वहीं दूसरी ओर अभी तक पहचान पत्र के लिए कोई निर्देश नहीं है।

कैसे होंगे प्री बोर्ड एग्जाम

इस बार चुनाव में बोर्ड के पांच हजार से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। बोर्ड एग्जाम भी मार्च में शुरू होने वाले हैं। बोर्ड एग्जाम होने से पहले स्कूलों में प्री बोर्ड कराए जाते हैं। जिससे ये पता लगता है कि आखिर बच्चों की कितनी तैयारी है, लेकिन इस बार टीचर चुनाव में व्यस्त होंगे। जिसके चलते स्कूलों में प्री बोर्ड कराने से मना किया जा रहा है।

नहीं हुआ कहीं निरीक्षण

एग्जाम के सेंटरों को बनाने से पहले इस बार सेंटरों के निरीक्षण की बात कही गई थी। लेकिन किसी भी अधिकारी ने सेंटर बनाने से पहले कोई निरीक्षण नहीं किया है।

क्या कहते हैं स्कूल्स

अधिकतर शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी है, प्री बोर्ड एग्जाम कराने में दिक्कत होगी। इसलिए इसबार प्री बोर्ड नहीं हो पाएंगे।

बीबी बंसल, प्रिंसिपल, एसडी ब्वॉयज सदर

हमारे तो सभी टीचर्स की ड्यूटी इलेक्शन में है, प्री बोर्ड कराने में दिक्कत होगी। बिना टीचर्स के कैसे प्री बोर्ड होंगे।

-सुशील कुमार, प्रिंसिपल, डीएन कॉलेज

टीचर्स चुनाव करवाए या फिर प्री बोर्ड। चुनाव में अधिकतर टीचर्स की ड्यूटी है प्री बोर्ड कैसे करवाए।

-चंद्रकांता, प्रिंसिपल, दुर्गाबाड़ी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

------------------

आपातकालीन स्थिति को केंद्र रहे तैयार

- यूपी बोर्ड एग्जाम को लेकर प्रमुख सचिव ने दिए हैं सभी डीआईओएस को आदेश।

- कॉपियों की सुरक्षा को लेकर बरती जाएं पूरी सावधानी

मेरठ। मार्च में शुरू होने वाली बोर्ड एग्जाम को लेकर बोर्ड पर प्रशासन दोनों ही पूरी तरह से सख्त हो गए हैं। प्रमुख सचिव ने भी सभी डीआईओएस को परीक्षा सही समय पर व सही तरीके से पूर्ण कराने की हिदायत दी है।

हर स्थिति का करें मुकाबला

यूपी बोर्ड मुख्यालय से आए निर्देशों के अनुसार कॉपियों की सुरक्षा के लिए भी केंद्रों को निर्देश जारी किए गए हैं। प्रमुख सचिव ने भी सभी डीआईओएस को परीक्षा केंद्रों को सख्त हिदायत देने के लिए निर्देश दिए हैं। निर्देशों के अनुसार केंद्रों पर आपातकालीन स्थिति से बचने के लिए पहले से ही विभिन्न व्यवस्थाओं जैसे स्कूल में अग्निशमन के संसाधनों, फायर एक्स्टीग्विंशर पानी की बाल्टियां व रेत आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

हुआ था नुकसान

पिछले साल भैंसा स्थित बालसिंह इंटर कॉलेज में आग लगने के कारण कॉपियों के जलने का नुकसान हुआ था। जिसे संज्ञान में रखते हुए बोर्ड ने ये फैसला लिया है। इसलिए ही इस बार आपातकालीन स्थिति में बचाव की ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग एक फरवरी से शुरू होगी।

नहीं होनी चाहिए अनुशासनहीनता

केंद्रों को बाहर किसी तरह की भी अनुशासनहीनता न की जाए। इसके साथ ही यह भी हिदायत दी गई है कि केंद्रों के बाहर होने वाली अनुशासनहीनता व मारपीट संबंधित अरोपियों पर पूरी नजर रखी जाए और त्वरित कार्रवाई भी की जाए।

वैसे तो पहले हुई बैठक में बताया जा चुका है। आगे होने वाली बैठकों में परीक्षा केंद्रों को इस बारे में बताया जाएगा कि वह आपातकालीन स्थिति के लिए तैयारी रखें।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive