टिहरी--15

गढ़वाल--9

अल्मोड़ा--6

नैनीताल--7

हरिद्वार--15

कुल--52

- हरिद्वार से दो और अल्मोड़ा से एक उम्मीदवार ने लिया नाम वापस

>DEHRADUN: राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए अब चुनाव मैदान में 52 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे. 28 मार्च को नामांकन वापसी के आखिरी दिन हरिद्वार से दो और अल्मोड़ा से एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापस लिया. जबकि नामांकन वापसी के एक दिन पहले तक चुनाव के मैदान में 55 उम्मीदवार डटे हुए थे, लेकिन आखिरी चरणों में तीन उम्मीदवारों ने मैदान छोड़ा है.

तीन उम्मीदवारों ने छाेड़ा मैदान

नाम वापस लेने वाले दो संसदीय क्षेत्रों से तीन उम्मीदवार शामिल हैं. जिनमें अल्मोड़ा से सज्जन लाल टम्टा के अलावा हरिद्वार संसदीय सीट से प्रतिभा सैनी व भूषण लाल शामिल हैं. जबकि बाकी तीन लोकसभा सीटों से किसी भी उम्मीदवार ने आखिरी दिन तक नाम वापस नहीं लिया.

सबसे ज्यादा उम्मीदवार टिहरी व हरिद्वार सीट पर

लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में पहले चरण में 11 अप्रैल को चुनाव होने हैं. इसके लिए बीती 10 मार्च के शाम से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद आदर्श आचार संहिता प्रभावी हुई. इसके चुनाव प्रक्रिया का आगाज हुआ. राज्य की पांचों सीटों के लिए नामांकन भरने वालों की आखिरी तिथि 25 मार्च तक 65 रही. लेकिन नामांकन पत्रों की जांच के बाद 10 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हुए. इसके बाद प्रत्याशियों की संख्या 55 रही. लेकिन नाम वापसी की आखिरी तिथि के बाद अब मैदान में केवल 52 उम्मीदवार रह गए हैं, जो चुनाव लड़ने को तैयार हैं. तीन उम्मीदवारों के नाम वापसी के बाद सबसे ज्यादा उम्मीदवार टिहरी व हरिद्वार से मैदान में हैं. जबकि सबसे कम उम्मीदवारों का मुकाबला अल्मोड़ा संसदीय सीट पर है. जहां मैदान में केवल 6 ही उम्मीदवार हैं. जबकि नैनीताल पर 7 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इस प्रकार रहा चुनाव कार्यक्रम

- 10 मार्च को निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा

- अधिसूचना जारी होने की तिथि 18 मार्च

- नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च

- नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च

- नामांकन वापसी की तारीख 28 मार्च

- वोटिंग की तिथि 11 अप्रैल

Posted By: Ravi Pal