- मुखिया गुर्जर मामले के बाद प्रेक्षक ने 200 मीटर के दायरे भीड़ न होने के दिए आदेश

- अधिकारियों को अपनी पहली विजिट में मतदान कर्मियों को देना होगा अपना परिचय

- मतदाता के अलावा किसी और के प्रवेश पर सीधे होगी कार्रवाई

Meerut : दूसरे और तीसरे चरण के मतदान में आए नए ऑब्जर्वर अमित कुमार घोष ने नए मतदाताओं पर पैनी नजर रखने को कहा है। ताकि वो जोश में मतदान को किसी भी तरीके से प्रभावित न कर सके। वहीं मुखिया गुर्जर का मामला सामने आने के बाद डीएम ने साफ कर दिया है कि अगर मतदाता के अलावा दूसरा कोई नजर आया तो उसे सीधे गिरफ्तार कर दिया जाएगा। वहीं अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि बूथों पर अपनी विजिट के दौरान सभी अधिकारी पीठासीन अधिकारी को अपना परिचय देंगे।

यंग वोटर्स पर होगी नजरें

जिला पंचायत के चारों चरणों और ग्राम पंचायत के दो चरणों में देखा गया है कि यंग वोटर्स प्रत्याशियों के कहने और अतिउत्साह में मतदान को प्रभावित करने की काफी कोशिश करते हैं, जिसके कारण पुलिस और प्रशासन को कड़ी कार्रवाई को मजबूर होना पड़ता है। साथ आम मतदाताओं को भी परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे में ऑब्जर्वर अमित कुमार घोष ने जिले के अधिकारियों और जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों से इन पर खास नजर रखने को कहा है।

200 मीटर के दायरे में भीड़ नहीं

दूसरे चरण के मतदान के दौरान कैली रामपुर में मुखिया गुर्जर और उसके समर्थकों द्वारा मतदान को प्रभावित करना और एसएसपी के साथ बद्तमीजी करना करने का मामला सामने आ चुका है। ऐसे में प्रेक्षक ने साफ निर्देश दे दिए हैं कि मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में किसी तरह की भीड़ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर कोई भीड़ लगाता है तो मौके तैनात पुलिस वालों और उन लोगों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी हो गए हैं।

होगी गिरफ्तारी

इस मौके पर डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज यादव ने कहा कि मतदान केंद्र में प्रवेश उसी को दिया जाएगा, जिसका वहां पर वोट होगा। साथ ही वोटर को अपना आईडी प्रूफ दिखाने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। अगर मतदान केंद्र में ऐसा को व्यक्ति पाया गया, जिसका वोट मतदान केंद्र में नहीं है तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा पिछले दिनों ऐसा देखा गया है, जिनका वो मतदान केंद्र में नहीं है वो लोग देखे गए और मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की है।

मोबाइल पर पूर्ण प्रतिबंध

जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम पंकज यादव ने कहा कि हर बड़ी घटना के पीछे एक छोटी घटना ही कारण होती है। ऐसे में किसी तरह भी छोटी घटना को नजर अंदाज नहीं किया जाएगा। वहीं मतदान परिसर में मोबाइल का प्रयोग पूर्ण वर्जित है। इसलिए कोई मतदाता अपना मोबाइल मतदान केंद्रों के अंदर न लेकर जाए। वहीं एसएसपी दिनेश चन्द्र दूबे ने बताया कि उनके पास पर्याप्त सिविल एवं अद्धैसैनिक बल मौजूद हैं। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को फोर्स दिया गया है और सिविल पुलिस के अलावा आरएएफ और पीएसी बल तैनात किया गया है। प्रत्येक थानों पर चार-चार थानाध्यक्षों की पुलिस बल के साथ ड्यूटी लगाई गई है।

Posted By: Inextlive