- स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट चुनने की पूरी आजादी

- सीबीसीएस को लेकर विभागाध्यक्षों ने की बैठक

Meerut । सीसीएस यूनिवर्सिटी पीजी लेवल पर सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) लागू हो गया है। इसमें हर सेमेस्टर में स्टूडेट को कोर सब्जेक्ट के साथ एक इलेक्टिव कोर्स पढ़ना होगा। दो साल के पीजी कोर्स में छात्र को कम से कम तीन इलेक्टिव कोर्स पास करने होंगे। बुधवार को यूनिवर्सिटी में कुलपति प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता में सभी विभागाध्यक्षों की बैठक हुई। इसमें सीबीसीएस की गाइडलाइन को लेकर चर्चा हुई। साथ ही जिन विभागों में इलेक्टिव कोर्स को लेकर बोर्ड आफ स्ट्डीज की बैठक नहीं हुई है, उन्हें अक्टूबर तक बैठक कराने के लिए कहा गया है।

पहले सेमेस्टर में सेल्फ स्ट्डीज

विवि में परास्नातक स्तर पर 16 विभाग हैं। इसमें हर विभाग में दो तरह के इलेक्टिव कोर्स शुरू किए गए हैं। पहले सेमेस्टर में छात्र इलेक्टिव कोर्स में भाषाई कौशल के लिए ¨हदी, अंग्रेजी, उर्दू या संस्कृत में से किसी एक या दो सब्जेक्ट को पढ़ेंगे। दूसरे और तीसरे सेमेस्टर में अपने सब्जेक्ट से इतर दूसरे विभागों में चल रहे इलेक्टिव कोर्स पढ़ेंगे। चौथे और अंतिम सेमेस्टर में स्किल्ड डेवलपमेंट पर ध्यान दिया जाएगा। स्टूडेट को पीजी स्तर पर चार इलेक्टिव कोर्स में से कम से कम तीन को क्वालीफाई करना होगा। तीन से अधिक इलेक्टिव कोर्स पढ़ने पर उन्हें उतने क्रेडिट प्वाइंट मिलेंगे।

वर्जन

कैंपस में इलेक्टिव कोर्स शुरू कर दिया गया है। कैंपस में पहली बार इसे लागू किया जा रहा है। ऐसे में ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करके स्टूडेट को इसके सब्जेक्ट में बताया जाएगा।

प्रो.वाई विमला

प्रवेश समन्वयक और सीबीसीएस की संयोजक

Posted By: Inextlive