Now electoral roll search engine

- चुनाव आयोग ने नेशनल लेवल पर लांच की नई सुविधा

- घर बैठे जान सकेंगे पोलिंग बूथ से रिलेटेड जानकारी

ALLAHABAD: लोकसभा चुनाव में वोटर्स को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए चुनाव आयोग ने एक और बड़ा स्टेप लिया है। आयोग ने लास्ट वीक नेशनल लेवल पर इलेक्टोरल सर्च इंजन लांच कर वोटर्स को घर बैठे देशभर में मतदाता सूची में अपना ढूंढने और पोलिंग बूथ से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की है। इस सुविधा का उपयोग इंटरनेट और मोबाइल एसएमएस के जरिए आसानी से किया जा सकता है।

ऐसे करें सुविधा का उपयोग

चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल सर्च इंजन की लांचिंग आठ अप्रैल को की है, जो कि पूरी तरह फ्री ऑफ कास्ट है। इसका उपयोग करने के लिए वोटर्स को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट के 'वोटर सर्च' लिंक पर जाना होगा। हालांकि एसएमएस या इंटरनेट के जरिए इस सुविधा का उपयोग करने में यूजर को अपने प्लान के हिसाब से भुगतान करना होगा। मोबाइल इंटरनेट के यूजर वेबसाइट www.electoralsearch.in पर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एंड्रायड फोन के यूजर्स को दूसरे तरीके अपनाने होंगे। वह इंडियन गवर्नमेंट के (ंapps.mgov.in) के मोबाइल सेवा एपस्टोर से अप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएमएस से भी मिलेगी जानकारी

मोबाइल एसएमएस के जरिए भी चुनाव आयोग द्वारा जारी नंबर पर एसएमएस भेजकर जरूरी जानकारी ली जा सकती है। बता दें कि बीएसएनएल, आइडिया, एमटीएनएल, टाटा डोकोमो, टाटा इंडिकॉम और वोडाफोन यूजर्स के लिए यह सर्विस तीन डिजिट के विशेष कोर्ड क्म्म् पर उपलब्ध है। वहीं एयरसेल, एयरटेल, एमटीएस, रिलायंस, यूनिनार आदि यूजर्स के लिए पांच नंबर्स की स्पेशल डिजिट कोड भ्क्9म्9 प्रदान किया गया है। इसके अलावा सभी यूजर्स दस अंक वाले नंबर 9ख्ख्फ्क्म्म्क्म्म् पर एसएमएस भेजकर भी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए मतदाता को ईसीआई लिखने के बाद अपना नाम, पिता या पति का नाम, मोहल्ला, उम्र या जन्मतिथि लिखकर भेजना होगा। इसके मतदाता से जुड़ी पूरी डिटेल प्रदान कर दी जाएगी।

Posted By: Inextlive