- 40 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ रहीं

- 15000 से अधिक पैसेंजर्स रोज कर रहे सफर

- 3 रूटों पर हो रहा है बसों का संचालन

- 50 स्टॉपेज किये गये चिन्हित

- 100 इलेक्ट्रिक बसें अगले साल आनी हैं

- बस पकड़ने के लिए पहुंचना होगा स्मार्ट बस शेल्टर पर

- पैसेंजर्स की सुविधा के साथ ही शहर में जाम की दिक्कत को दूर किए जाने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने लिया फैसला

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: शहर में जाम की समस्या को दूर करने के साथ ही निर्धारित समय पर पैसेंजर्स को बसें उपलब्ध हो सकें, इसके लिए सिटी बस प्रबंधन ने इलेक्ट्रिक बसों के लिए राजधानी में स्टॉपेज तय किये हैं। साथ ही स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों को भी लिखा है कि वहीं पर स्मार्ट सिटी बस शेल्टर बनाए, जहां पर पैसेंजर्स को सुविधा हो। सिटी बस प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि शेल्टर के आस-पास ऑटो, टैम्पों या कॉमर्शियल वाहनों को नहीं रुकने दिया जाएगा। सिटी बस प्रबंधन ने स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों के साथ इसकी जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को भेज दी है।

बस शेल्टर पर पहुंचना जरूरी

राजधानी में बस शेल्टर के प्वाइंट स्पष्ट ना होने से पैसेंजर्स रोड पर खड़े होकर कहीं भी सिटी बस को रोक कर चढ़ जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। इलेक्ट्रिक एसी बसों में सफर के लिए पैसेंजर्स को निर्धारित बस शेल्टर पर पहुंचना होगा। इसके लिए सिटी बस प्रबंधन ने निर्धारित रूट पर अपने स्टॉपेज भी चिन्हित कर दिए हैं। स्मार्ट सिटी में व्यवस्थित ट्रैफिक व्यवस्था को बनाने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने यह फैसला लिया है।

जाम से मिलेगी निजात

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों का दरवाजा बार-बार खोलने और बंद करने से जहां कूलिंग को लेकर दिक्कत होती है, वहीं बार बार बस के खड़े होने से बैट्री का खर्च भी बढ़ जाता है। साथ ही जाम की समस्या पैदा होती है। इसको लेकर पैसेंजर्स का फीड बैक लिया गया है, वे भी एक स्टॉपेज से दूसरे स्टॉपेज तक ही बस का संचालन चाहते हैं।

अभी 50 स्टॉपेज किए गए हैं चिन्हित

सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों को इसीलिए अभी तीन रूटों पर चलाया जा रहा है, जिससे इस रूट के पैसेंजर्स को लगातार बस मिल सके। बस स्टॉपेज पर बसों के पहुंचने का टाइम भी तय कर दिया जाएगा। ऐसे में बसें अपने निर्धारित समय से ही स्टॉपेज पर पहुंचेंगी। अभी तक तकरीबन 50 स्टॉपेज चिन्हित किए गए हैं और इसकी लिस्ट स्मार्ट सिटी को भेज दी गई है।

कोट

शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए सिटी बस प्रबंधन ने यह कदम उठाया है। इससे पैसेंजर्स को फायदा होगा। साथ ही स्मार्ट शेल्टर से बस के संचालन से लोगों को उनकी टाइमिंग के बारे में पता चलेगा।

सतीश पाल

एआरएम, सिटी बस प्रबंधन

यहां चिन्हित किये गये शेल्टर

दुबग्गा बस स्टेशन, सीतापुर बाईपास, दुबग्गा मंडी, दुबग्गा पेट्रोल पंप, इरा हॉस्पिटल, बालागंज चौराहा, ठाकुरगंज, तहसीन गंज, कोणेश्वर चौराहा, चौक चौराहा, मेडिकल कॉलेज, साइंटिफि कनवेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, रेजीडेंसी, टेढ़ी कोठी, सीडीआरआई, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग बस स्टेशन, कैसरबाग चौराहा, इमाथामसन स्कूल, अमीरुद्दौला कॉलेज, बापू भवन, जीपीओ, आयकर भवन, शक्ति भवन, जवाहर भवन, सिकंदर बाग, दैनिक जागरण चौराहा, डॉलीबाग, बालू अड्डा, गोमती बैराज, समता मूलक चौराहा, फन सिनेमा, लोहिया पार्क चौराहा, पिक अप भवन, पॉलीटेक्निक, सेक्टर-8, इस्माइल गंज, सुरेन्द्र नगर, कमता तिराहा, चिनहट टर्न, पेट्रोल पंप, मटियारी तिराहा, दयाल रेजीडेंसी, बीबीडी

Posted By: Inextlive