टेम्परेचर और हवा के झोंकों से जबरदस्त पॉवर संकट

पुराने शहर का हाल बेहाल, पानी-पानी को हुए मोहताज

ALLAHABAD: यूं तो पहले ही आग उगल रहे सूर्यदेव ने लोगों को तपा डालने में कोई कसर नहीं छोड़ रखी है, ऊपर से बिजली ने भी अब लोगों को जोर का झटका दे दिया है। जी हां, पिछले ब्8 घंटे में शहर में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी हो चुकी है। खासकर, पुराने शहर में अघोषित बिजली कटौती से लोगों में हाहाकार मच गया है। जर्जर तार और ट्रांसफार्मर के दम पर चल रही पुराने शहर की विद्युत आपूर्ति अब तेज हवा के झोकों और चढ़ते तापमान को बर्दाश्त नहीं कर पा रही। इससे कई मोहल्ले अंधेरे में डूबने को विवश हो गए हैं।

किस्म-किस्म के बहानों से कटौती

पुराने शहर में अघोषित बिजली कटौती का आलम यह है कि यहां बिजली के आने जाने का कोई समय सुनिश्चित नहीं है। सुबह, शाम रात मनमाने ढंग से रोस्टिंग, मरम्मत आदि के नाम पर लाइट काट दी जा रही है। जिससे लोगों को समय से पानी भी नहीं मिल पा रहा। इससे लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। खास बात यह है कि अघोषित बिजली कटौती के बारे में जानकारी के लिए जब लोग पावर स्टेशन पर कम्प्लेन करने के लिए फोन कर रहे हैं तो यहां से लोगों को या तो टका सा जवाब दे दिया जा रहा है या फिर फोन ही नहीं उठाया जा रहा।

आफिसर्स के रवैये पर जताया रोष

यही नहीं रात्रि के समय चाहे जेई हो, एसडीओ हो या फिर एक्सईएन ज्यादातर के मोबाइल भी स्विच ऑफ हो जाते हैं। इससे पावर स्टेशन के कर्मचारी अगर फाल्ट संबंधी कोई जानकारी आफिसर्स को देना चाहें तो नहीं दे पा रहे। इस बावत एक पावर स्टेशन के कुछ कर्मियों से बात की गई तो उन्होंने आफिसर्स के रवैये पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ज्यादातर पावर स्टेशन रात्रि के समय कुछ कर्मचारियों के भरोसे ही छोड़ दिए गए हैं। ऐसे में उन्हें ही लोगों का पूरा आक्रोश झेलना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि ऊपर जो रिकार्ड भेजा जा रहा है वह आपूर्ति को काफी बेहतर बताकर भेजा जा रहा है।

आग लगने के बाद भी दोपहर में पहुंचे

खुसरोबाग सबस्टेशन के अंतर्गत आने वाले भुसौली टोला एरिया स्थित खेत के समीप स्थित ट्रांसफार्मर में फ्राइडे मार्निग तेज आवाज के साथ धमाका हुआ और खंभे से गए तार में आग लग गई। कोई बड़ा हादसा होता, इससे पहले स्थानीय लोगों ने आग को काबू में कर लिया। लोगों ने बताया कि घटना की जानकारी खुसरोबाग स्टेशन में देने की कोशिश की गई। लेकिन बार बार फोन करने पर भी फोन नहीं उठा। अन्त में लोगों ने पावर स्टेशन तक जाकर खुद जानकारी दी। इसके बाद भी कर्मचारी दोपहर में पहुंचे। लोगों ने बताया कि पूरी रात क्षेत्र से लाईट गायब रही।

इन मोहल्लों में हो रही अघोषित कटौती

---------------------

भुसौली टोला, प्रेमनगर, हिम्मतगंज, लूकरगंज, लकड़मंडी, चरही, अकबरपुर, निहालपुर, चकनिरातुल, राजरुपपुर, करैली, जीटीबी नगर, नुरुल्लारोड, गौसनगर, खुल्दाबाद, नखासकोना, चौक, मुट्ठीगंज, रोशनबाग, अतरसुईया, राजरुपपुर, मीरापुर आदि।

कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके दी चेतावनी

भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्यक्ष शशि वाष्र्णेय के नेतृत्व में बिजली-पानी को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी के न पहुंचने पर सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने गहरी नाराजगी जाहिर की। इस अवसर पर सांसद श्यामा चरण गुप्ता भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive