गोलघर एरिया में तारों के जाल के कारण डेली होती है शॉर्ट सर्किट

- बिजली विभाग ने 88 करोड़ रुपए का निकाला टेंडर

GORAKHPUR: शहर का दिल यानी गोलघर मार्केट जल्द बिजली के तारों के जाल से मुक्त हो जाएगा। बिजली विभाग मार्केट सहित आसपास के एरिया के तारों को अंडरग्राउंड करने जा रहा है। 'इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम' आईपीडीएस योजना के तहत विभाग ने इसके लिए 88 करोड़ का टेंडर भी करा दिया है। अधिकारी खुदाई से लेकर तारों को अंडरग्राउंड बिछाने के प्लान को अंजाम देने में लग गए हैं। साथ ही शहर के लगभग दर्जनभर अन्य एरियाज को भी तारों के जाल से मुक्त कराने के लिए सर्वे किया जा चुका है।

50 मीटर पर होगा टैपिंक बॉक्स

आईपीडीएस योजना तहत गोलघर के 11 हजार, 440 और 220 वोल्ट की लाइन वाले तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा। महानगर विद्युत वितरण निगम का कहना है कि प्रत्येक 50 मीटर पर एक टैपिंग बॉक्स लगाया जाएगा। जहां से कंज्यूमर्स को कनेक्शन दिया जाएगा। विभाग के अधिकारी हर 50 मीटर पर टैपिंग बॉक्स लगाने के लिए स्थानों को चिह्नित करने में लग गए हैं।

शॉर्ट सर्किट से मिलेगी निजात

गोलघर में तारों का जाल बिछा होने के कारण शॉर्ट सर्किट होना आम बात है। शाम को अक्सर जब सिटी के इस प्रमुख बाजार में भीड़ होती है, उसी समय तारों से चिंगारी निकलने लगती है। इससे कई बार भगदड़ की स्थिति हो जाती है। तारों के अंडरग्राउंड हो जाने से गोलघर आने वाले लोगों के साथ यहां के दुकानदारों को भी काफी राहत मिलेगी। वहीं, गोलघर का लुक भी बदल जाएगा।

ये एरियाज हैं चयनित

सिटी के सिविल लाइंस, गोलघर, गणेश चौराहा, विजय चौक, सिनेमा रोड, बैंक रोड, गोलघर काली मंदिर, पार्क रोड, टाउनहाल सहित कई अन्य मोहल्लों को भी इस योजना के तहत चयनित किया गया है। यहां तारों के अंडरग्राउंड हो जाने से लोगों को बिजली तो भरपूर मिलेगी ही, किसी तरह का खतरा भी नहीं होगा।

Posted By: Inextlive