-नए कनेक्शन व अन्य कार्य के लिए अब बिजली विभाग के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

-पीवीवीएनएल ने ऑनलाइन आवेदन की कर दी है व्यवस्था

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सिटी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए पावर कॉरपोरेशन ने बड़ी राहत दी है। अगर आप अपने घर में नया कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए विभाग के अफसरों और बाबुओं के सामने हाथ नहीं जोड़ने होंगे। जी हां, अब बाबू किसी फाइल को बगैर चढ़ावे के नहीं दबा सकेंगे। क्योंकि पावर कॉरपोरेशन ने ऑनलाइन प्रॉसेस के तहत ऐसी व्यवस्था शुरू की है, जिससे आप घर बैठे एक क्लिक पर नया कनेक्शन लेने से लेकर लोड बढ़ाने, नाम चेंज कराने जैसे तमाम काम करा सकेंगे।

कर्मचारी की नहीं चलेगी मनमानी

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपभोक्ताओं के साथ मनमानी नहीं कर सकेंगे। क्योंकि, एप्लीकेशन का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन होगा। जिसकी मॉनीटरिंग भी कंट्रोल रूम से होगी। इन सब पर आला अधिकारियों की नजर भी रहेगी। उपभोक्ताओं के काम में देरी होने पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही होगी। अब तक चल रही मैनुअली व्यवस्था में बिजली उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। महीनों चक्कर काटने के बाद भी आवेदन और शिकायतें पेंडिंग पड़ी रहती थीं।

इन सब का ऑनलाइन आवेदन

नया बिजली कनेक्शन लेने, बिजली कनेक्शनों का लोड बढ़ाने, बिजली कनेक्शन में नाम चेंज कराने, डोमेस्टिक से कॉमर्शियल कनेक्शन, कॉमर्शियल से डोमेस्टिक कनेक्शन लेना या फिर इनमें से किसी कनेक्शन को इंडस्ट्रीयल कराना या फिर सरेंडर करना शामिल होगा। इसके अलावा बिजली से दुर्घटना होने की स्थिति में मुआवजे की मांग भी कॉमन सर्विस सेंटर पर की जा सकेगी। यहीं नहीं अपने आवेदन और शिकायतों का स्टेटस भी ऑनलाइन जान सकते हैं।

यहां भी सुविधा

बिजली उपभोक्ता ई-सुविधा केंद्र और जन सुविधा केंद्रों पर जाकर भी बिजली विभाग की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले www.uppclonline.com पर जाएं। बिल पेमेंट (अर्बन, रूरल), कनेक्शन सर्विस सहित अन्य ऑप्शन दिखाई देगा। अपने जरूरत के हिसाब से अपने ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर, बताए गये प्रॉसेस को फॉलो करते हुए सबमिट कर दें। रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल का मैसेज आने के बाद आपका आवेदन हो जाएगा।

ऑनलाइन सुविधा शुरू होने से उपभोक्ताओं को बिजली विभाग आने से छुटकारा मिल रहा है। इसमें नए कनेक्शन के अलावा कई तरह के कार्यो को शामिल किया गया है।

राकेश सिन्हा, पीआरओ, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive