- उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए मध्यांचल प्रशासन कर रहा है तैयारी

- मीटर रीडर को दी जाएगी पीओएस मशीन, जल्द शुरू होगा ट्रायल

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार फिर आपको बिजली बिल जमा करने के लिए न तो ई सुविधा केंद्र के चक्कर काटने पड़ेंगे न ही सबस्टेशन के। आप घर बैठे ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड से बिजली बिल जमा कर सकेंगे। इस सुविधा को लेकर मध्यांचल प्रशासन की ओर से होमवर्क भी शुरू कर दिया गया है। प्रयास यही किया जा रहा है कि जल्द से जल्द जनता को घर बैठे ही बिल जमा करने की सुविधा मिल जाए।

मीटर रीडर को जिम्मेदारी

नई व्यवस्था के तहत मीटर रीडर को ही पीओएस मशीन (प्वाइंट ऑफ सेल) दी जाएगी। वह मशीन लेकर उपभोक्ता के घर रीडिंग लेने जाएंगे। पहले वह पूर्ववत व्यवस्था के अनुसार रीडिंग लेगा फिर बिल की प्रति उपभोक्ता को देगा। अगर उपभोक्ता को लगता है कि बिल सही है तो मीटर रीडर की ओर से उपभोक्ता को ऑन स्पॉट डिजिटल पेमेंट की सुविधा से अवगत कराया जाएगा। अगर इसके बाद उपभोक्ता चाहे तो वह पीओएस के माध्यम से अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से बिल जमा कर सकेगा।

अभी इन बिंदुओं पर मंथन

घर बैठे डिजिटल पेमेंट संबंधी सुविधा शुरू करने से पहले मध्यांचल प्रशासन की ओर से कई बिंदुओं पर गहनता से मंथन किया जा रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। उपभोक्ता को यह भी समझाया जाएगा कि उनके साथ कोई फ्रॉड नहीं हो रहा है। मध्यांचल प्रशासन की मानें तो मुख्य रूप से तीन बिंदुओं पर होमवर्क किया जा रहा है।

ये हैं तीन बिंदु

1-मीटर रीडर को पीओएस की ट्रेनिंग

2-चयनित बैंक से पीओएस अटैचमेंट

3-उपभोक्ता कार्ड सिक्योरिटी

कैशबैक की सुविधा

मध्यांचल प्रशासन की ओर से यह भी कवायद की जा रही है कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बिजली बिल जमा करने वालों को कैशबैक की भी सुविधा मिल सके। हालांकि मध्यांचल प्रशासन का पहला फोकस उपभोक्ताओं को डिजिटल पेमेंट की सुविधा दी जानी है।

ई वॉलेट पर भी वर्क

मध्यांचल प्रशासन की ओर से एक तरफ जहां डिजिटल पेमेंट की सुविधा दिए जाने पर वर्क किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ यह भी प्रयास किया जा रहा है कि उपभोक्ता चाहे तो वह मीटर रीडर को बिल की राशि कैश के रूप में भी दे सकता है। हालांकि इससे पहले ई वॉलेट पर वर्क किया जा रहा है। मध्यांचल प्रशासन की मानें तो मीटर रीडर को ई वॉलेट की सुविधा दी जाएगी। अगर कोई उपभोक्ता ऑन स्पॉट कैश के रूप में बिल जमा करता है तो पहले संबंधित मीटर रीडर अपने ई वॉलेट से मध्यांचल के खाते में उक्त राशि ट्रांसफर कर देगा। इसके बाद उपभोक्ता द्वारा दी जाने वाली राशि मीटर रीडर रख लेगा, जो उसकी होगा। इसके बाद मीटर रीडर नए सिरे से अपना ई वॉलेट रिचार्ज कराएगा।

वर्जन

उपभोक्ता घर बैठे ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बिजली बिल जमा कर सकें, इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। पहले इसे ट्रायल बेसिस पर शुरू किया जाएगा। सफल परिणाम मिलने के बाद इस सुविधा को लागू कर दिया जाएगा। हालांकि अभी थोड़ा समय लग सकता है।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम

Posted By: Inextlive