- महीना बीत जाने के बाद किसी भी दिन बिजली का बिल जमा करने की केस्को देगा सुविधा

- बिजली का बिल जमा न होने के कारण कनेक्शन कटने की भी नहीं रहेगी टेंशन

- सर्वर डाउन होने की वजह से बिल जमा करने के लिए घंटों लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा

KANPUR: आने वाले दिनों में अगर आप 30 तारीख तक इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा नहीं कर पाए तो अगले महीने नया बिल बनने तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। न ही बिल बकाया होने के कारण बिजली कनेक्शन कटने की चिंता सताएगी। महीने के किसी भी दिन आप बिल जमा कर सकेंगे। महीना बीतने यानि 30 तारीख के बाद भी बिल जमा करने की सुविधा केस्को देगा। अगर सबकुछ सही रहा तो फरवरी में यह सुविधा आपको उपलब्ध हो जाएगी। साथ ही सर्वर डाउन के कारण बिल जमा करने के लिए आपको घंटों लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा।

महीना खत्म, बिल पेमेंट की सुविधा खत्म

सिटी में केस्को के 5.30 लाख से अधिक कनेक्शन हैं। बिल जमा करने के लिए विभिन्न मोहल्लों में केस्को के 44 कैश काउन्टर हैं। फिलहाल महीना खत्म होने के साथ ही केस्को का सर्वर बन्द हो जाता है। न तो लोग केस्को के कैश काउन्टर पर जाकर बिल जमा कर पाते हैं और न ही ऑनलाइन बिल पेमेंट कर पाते हैं। डेटा क्लोजिंग के बाद सर्वर हर महीने लगभग 3-4 को खुलता है। जो लोग 30 तारीख तक बिल नहीं जमा कर पाते हैं, फिर उन्हें अगले महीने का इलेक्ट्रिसिटी बिल आने का इंतजार करना पड़ता हैं। जब तक बिल जेनरेट नहीं होता तब तक ऐसे लोगों को बिल पेमेंट की सुविधा भी नहीं मिल पाती है। यानि कि अगर इलेक्ट्रिसिटी बिल 20 तारीख को बना तो 30 तारीख तक बिल न जमा कर पाए लोग 1 से लेकर 19 तारीख तक भी बिजली के ि1बल का पेमेंट नहीं कर पाते हैं।

हजारों लोग नहीं जमा कर पाते

5.30 लाख से अधिक कनेक्शन होने के कारण घर-घर बिल जेनरेट करने में भी काफी समय लगता है। इसी वजह से महीने के आखिरी सप्ताह में कैश काउन्टर्स पर बिल जमा करने वालों की लाइन लगी रहती है। इससे केस्को का पुराना व आउटडेटेड हो चुका सर्वर भी डाउन हो जाता है। इसकी वजह से हजारों लोग बिल जमा करे बगैर ही लौट जाते हैं। वे घंटों लाइन में लगे रहने की बजाए अगले महीने सरचार्ज के साथ नया बिल आने पर पेमेंट करने में ही भलाई समझते हैं। इसी वजह से हर महीने बामुश्ि1कल 3.70 लाख बिल ही जमा हो पाते हैं।

महीना नया, बिल पुराना

इन समस्याओं का हल करने की केस्को अफसरों ने तैयारी कर ली है। केस्को अफसर आरडी पांडेय ने बताया, अपग्रेडेड वर्जन का अधिक क्षमता वाला नया सर्वर लगाया जा रहा है, इसे क्लाउड पर ले जाया जा रहा है। इससे सर्वर डाउन होने की समस्या भी नहीं रहेगी। इसके साथ ही महीने का आखिरी दिन यानि 30 (या 31)तारीख बीतने के बाद भी बिजली का बिल जमा करने की सुविधा भी प्रोवाइड की जाएगी। इसके लिए केस्को के ऑन लाइन बिलिंग सिस्टम में चेंज किया जा रहा है। इससे लोगों को करंट मंथ का बिल जेनरेट होने तक बिल पेमेंट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पूरा प्रयास किया जा रहा है कि फरवरी से यह सुविधा लोगों को मिल सके।

इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

डोमेस्टिक- 439924

कामार्शियल- 73187

पब्लिक इंस्टीट्यूशन- 702

स्माल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज- 8944

Posted By: Inextlive