- गुस्साए दर्जनों उपभोक्ताओं ने शुक्रवार को उपकेंद्र का घेराव कर दिया

LUCKNOW: लेसा के मरम्मतीकरण का कार्य उपभोक्ताओं पर इस कदर भारी पड़ा कि वे घर की चहारदीबारी से बाहर निकल उपकेंद्र के गेट पर विरोध जताने जा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने उपकेंद्र पर हंगामा किया और मौजूद अधिकारियों से बिजली कटौती की शिकायत भी की। अधिकारियों के बिजली आपूर्ति दुरुस्त किए जाने के आश्वासन के बाद ही गुस्साए उपभोक्ता अपने-अपने घरों को वापस लौटे। दरअसल, पिछले 10 दिनों से राजधानी के पाल तिराहा स्थित राजाजीपुरम न्यू उपकेंद्र के अंतर्गत पोषित इलाकों को सुबह से शाम तक बिजली के लिए तरसना पड़ रहा है। कई बार अधिकारियों से इस बात की शिकायत भी उपभोक्ताओं ने की लेकिन अधिकारियों ने आपूर्ति पर कोई ध्यान नहीं दिया। जिससे गुस्साए दर्जनों उपभोक्ताओं ने शुक्रवार को उपकेंद्र का घेराव कर दिया।

उपभोक्ताओं को शांत कराया

राजाजीपुरम न्यू उपकेंद्र के अंतर्गत पिछले 10 दिनों से 11 केवी अंडरग्राउंड लाइन रिपेयरिंग का कार्य कराया जा रहा है। जिससे अमनबिहार, अशरफनगर, शिवाजीपुरम, सरफराजगंज व अन्य इलाकों में सुबह से लेकर शाम तक बिजली बंद कर दी जाती थी। कई दिन तक तो उपभोक्ता सहन करते रहे लेकिन विभाग की कार्यप्रणाली में जब कोई सुधार नहीं आया तो शुक्रवार को वे उग्र हो गए और उपकेंद्र की ओर रुख कर दिया। उपकेंद्र पर पहुंचे उपभोक्ता विवेक शुक्ला ने बताया कि कई बार शिकायत के बाद भी अधिकारियों ने बिजली आपूर्ति व्यवस्था में कोई सुधार नहीं किया। जिसके बाद काफी संख्या में उपभोक्ता उपकेंद्र पहुंचे और विरोध प्रदर्शित किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी एके तिवारी ने समझाबुझाकर उपभोक्ताओं को शांत कराया।

11 केवी लाइन फाल्ट में

एसडीओ ने बताया कि लाइन मरम्मतीकरण का कार्य कराया जा रहा था जिससे बिजली आपूर्ति बाधित थी अब इसे दुरुस्त करा दिया गया है। अब आपूर्ति में किसी तरह की बाधा पैदा नहीं होगी। इस आश्वासन के बाद उपभोक्ता वापस घरों को लौट गए। वहीं शहर के कई इलाके शुक्रवार को बिजली संकट से त्रस्त रहे। इंजीनियरिंग कॉलेज उपकेंद्र से पोषित जानकीपुरम प्रथम फीडर में लाइन फाल्ट हो जाने से दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। जिससे कई इलाके के हजारों उपभोक्ता प्रभावित हुए। वहीं एफसीआई उपकेंद्र के अंतर्गत बुद्देश्वर फीडर में ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ जाने से तीन घंटे तक बिजली नहीं रही जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। इंदिरानगर सेक्टर 14 ओल्ड उपकेंद्र के मुंशीपुलिया इलाके में 11 केवी लाइन फाल्ट में आ गई जिससे दो से तीन घंटे तक लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ा। उधर आशियाना में किसी तकनीकी खराबी के चलते तीन घंटे तक उपभोक्ता बिजली के लिए तरसते रहे। बटलर पैलेस कॉलोनी में सुबह से दोपहर बाद तक बिजली आपूर्ति ने लोगों को रुला कर रख दिया। सुबह से आवाजाही से परेशान उपभोक्ताओं को दोपहर में बिजली ही नहीं मिली। जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Posted By: Inextlive