एनर्जी मीटर की खामियों को तलाशेगा बिजली विभाग

अधिकतर ट्रांसफार्मर पर लगे एनर्जी मीटर हुए खराब

10 से 15 हजार रुपए कीमत के एनर्जी मीटर हो रहे फेल

Meerut। शहर में ओवरलोडिंग के साथ बिजली चोरी पर नजर रखने के लिए बिजली ट्रांसफार्मरों पर लगे एनर्जी मीटर फेल हो गए हैं। दरअसल, इन्हें बिजली विभाग का जासूस भी कहा जाता है। ये एनर्जी मीटर बिजली चोरी पर नजर रखते थे। अब हालत यह है कि अधिकतर ट्रांसफार्मर पर लगे इन एनर्जी मीटर की हालत खस्ता है या खराब पडे़ हैं। बिजली चोरी और ओवरलोडिंग को नियंत्रित करने के लिए बिजली विभाग अब एनर्जी मीटर को दुरूस्त करने में जुटा है।

फुंक रहे एनर्जी मीटर

गौरतलब है कि शहर के सभी एरिया में लाइन लॉस की गणना के लिए सभी ट्रांसफार्मर पर बिजली के उपयोग और चोरी दोनों पर नजर रखने के लिए एनर्जी मीटर को लगाया गया था। करीब 10 से 15 हजार रुपए कीमत वाले एनर्जी मीटर जिस उद्देश्य के लिए लगाए गए थे उस उद्देश्य को पूरा करने से पहले ही दम तोड़ने लगे हैं। अधिकतर ट्रांसफार्मर पर ओवरलोडिंग के कारण एनर्जी मीटर ही फूंक रहे हैं जिस कारण से उस ट्रांसफार्मर से जुडे़ एरिया का लोड और कंजप्शन पर नजर रखने में यह मीटर विफल हो रहे हैं।

बदले जाएंगे मीटर

हालांकि बिजली विभाग का कहना है कि एनर्जी मीटर अपना काम सही से कर रहे हैं लेकिन अधिकतर ट्रांसफार्मर पर लगे मीटर की हालत कुछ और ही बयां कर रही है। बिजली चोरों पर लगाम और लाइन लॉस पर कंट्रोल के लिए अब विभाग एक बार फिर सभी ट्रांसफार्मर की जांच कराकर बदलने का काम करेगा।

एनर्जी मीटर से लाइन लॉस और ओवरलोडिंग की गणना होती है अधिकतर सही काम कर रहे हैं अक्सर फुंकते भी रहते हैं लेकिन उन्हें तुरंत बदल दिया जाता है। जो खराब हैं उनकी जांच कराकर बदले जाएंगे।

एस। बी। यादव, चीफ इंजीनियर

Posted By: Inextlive