- पटना में ग्रीन एनर्जी के लिए लगेगा प्लांट

- साढे़ ग्यारह मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा

- प्रोडक्शन में प्रदूषण का कोई लोचा नहीं होगा

- चार कंपनियों के साझा प्रयास से बनेगी बिजली

PATNA : पटना में बिहार का पहला ग्रीन एनर्जी का प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। इसे सॉलिड वेस्ट का यूज कर तैयार किया जाएगा। इससे न केवल शहर को कचरे के डिस्पोजल में सहूलियत होगी बल्कि जो बिजली होगी वह क्लीन एनर्जी होगी। यानि इसमें कोयले या अन्य रिसोर्सेज से उत्सर्जित प्रदूषण का भी सामना नहीं करना होगा। सॉलिड वेस्ट से बिजली बनाने की यह प्रोजेक्ट को बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटरी कमीशन ने स्टडी किया और सराहा भी है। इस बारे में कमीशन के मेंबर एससी झा ने कहा कि पटना जैसे शहर में वेस्ट मैनेजमेंट एक बड़ी समस्या है, वहां ऐसे प्रोजेक्ट से न केवल कचरे के निष्पादन में तेजी आयेगी, बल्कि बिना प्रदूषण के बिजली उत्पादन भी संभव होगा।

कंपनियां मिलकर करेंगी काम

पटना नगर निगम के विभिन्न इलाकों से कचरा कलेक्ट कर बिजली जेनेरेशन के लिए यूज करेगी। इसमें बुडको, बिहार पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड सहयोगी भूमिका में होगी। इसके लिए आपस में एमओयू हो गया है। बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटरी कमीशन के मेंबर एससी झा ने बताया कि अब तक इस प्रकार से पॉवर जेनरेशन का काम विदेशों में कॉमन है, लेकिन अभी सॉलिड वेस्ट से पॉवर जेनरेशन इंडिया में सिर्फ दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में किया जा रहा है। बिहार चौथा स्टेट है, जहां इस विधि से बिजली बनेगी।

साढ़े ग्यारह मेगावाट होगा जेनरेशन

सॉलिड वेस्ट का यूज कर पॉवर जेनरेशन का प्लांट रामजीचक में बनाया जाएगा। जेनरेशन कंपनी पटना में फतुहा से लेकर खगौल तक कचरा यूज करेगी। जानकारी के मुताबिक शुरुआत में कंपनी साढ़े ग्यारह मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगी। अगर यह प्रयास सफल रहा तो बाद में यह और बढ़ाया जाएगा। शुरुआत में बिजली की दर थोड़ी अधिक होगी। एससी झा ने बताया कि फिलहाल सात रुपया फ्8 पैसा बिजली की दर निर्धारित की गई है।

गैस और खाद भी बनेगा

इस कंपनी के प्रोडक्शन में सिर्फ बिजली ही नहीं, बल्कि कचरे का प्रयोग कर उससे गैस और खाद भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पटना जैसे अधिसंख्य आबादी वाले जगह में इस प्रोजेक्ट से बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि बिहार इलेक्टिसिटी रेग्यूलेटरी कमीशन का प्रयास है कि स्टेट में पॉल्यूशन नियंत्रित हो और अधिक से अधिक बिजली लोगों को मिले।

Posted By: Inextlive