- तीन दिन से डेली शाम को रुस्तमपुर से गुल हो रही बिजली

- आई नेक्स्ट ने किया था आगाह, नहीं बनी लाइन और नहीं बदले ट्रांसफॉर्मर तो होगी प्रॉब्लम

GORAKHPUR: रुस्तमपुर एरिया में तीन दिन से लोगों पर बिजली गिर रही है। इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन की लापरवाही से इस भीषण गर्मी में लोगों की सांसत हो गई है। आलम यह है कि डेली शाम होते ही फ् से ब् घंटे के लिए एरिया में अंधेरा छा जा रहा है। हालांकि आई नेक्स्ट ने पहले ही आगाह किया था कि यदि इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन ने लापरवाही नहीं छोड़ी तो रुस्तमपुर एरिया के लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

बिजली सप्लाई के तीन कारक हैं विलेन

रुस्तमपुर सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई में तीन कारक विलेन बने हुए हैं, जिसे आई नेक्स्ट ने पहले ही बता दिया था। पहला रुस्तमपुर सब स्टेशन से बरहुआं तक एक नई लाइन, दूसरा पुराने फीडर को डाग कनेक्टर की जगह पैंथर कनेक्टर में बदलना और तीसरा बरहुआं सब स्टेशन से रुस्तमपुर सब स्टेशन को बिजली सप्लाई करने वाला अपनी उम्र पूरी कर चुका ट्रांसफॉर्मर। यह तीनों रुस्तमपुर सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई के लिए बाधक बन रहे हैं।

शाम होते ही गुल हो रही बिजली

रुस्तमपुर में बिजल सप्लाई बरहुआं से होती है। यहां तीन दिन से डेली शाम को बिजली गुल हो रही है। संडे की शाम 7 बरहुआं में म्फ् एमवीए के ट्रांसफॉर्मर का कनेक्टर जल गया, जिसके कारण रात क् बजे तक रुस्तमपुर सब स्टेशन से जुडे़ एरिया में बिजली गुल रही। मंडे की दोपहर ख् बजे बरहुआं के उसी ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ गई जिसको भ् बजे तक सही किया जा सका, लेकिन जैसे ही बिजली सप्लाई चालू हुई राप्ती नदी पर ओवरलोड के चलते फॉल्ट हो गया, जिसके कारण रात 9 बजे फिर से बिजली सप्लाई चालू हो पाई। ट्यूज्डे को भी बरहुआं से रुस्तमपुर फीडर पर ओवर लोड के कारण रात क्0 बजे तक बिजली की आंख मिचौली होती रही।

कई बार बरहुआं में जर्जर हो चुके ट्रांसफॉर्मर को बदलने के लिए ऑफिसर्स से कंप्लेन की जा चुकी है लेकिन इसे बदलने का सिर्फ आश्वासन मिल रहा है।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive