JAMSHEDPUR: टेल्को आजाद बस्ती में जेम्को चौक के पास एक खंभे के इंसुलेटर में धमाके से 33 केवी का हाईटेंशन तार टूट कर रेलवे क्रासिंग पर नीचे गिर गया। हाईटेंशन तार टूटने से करनडीह, बागबेड़ा और जुगसलाई में तकरीबन नौ घंटे बिजली गुल रही। रेल क्रासिंग पर रेलवे की बिजली की ट्रैक्शन लाइन का शट डाउन नहीं मिलने से मरम्मत का काम सुबह नौ बजे से शुरू हो सका। दोपहर 12 बजे बिजली बहाल हो सकी।

धमाके के साथ फटा इंसुलेटर

करनडीह पावर सब स्टेशन की तरफ आने वाली बिजली की लाइन टेल्को के आजाद बस्ती से आती है। बताते हैं कि रात तकरीबन तीन बजे यहां लाफार्ज सीमेंट की साइडिंग पर जाने वाली रेल लाइन की क्रासिंग के पास स्थित पोल पर लगा इंसुलेटर धमाके से फट गया। इससे 33 केवी का हाईटेंशन तार टूट कर लाइन पर गिर गया। हाईटेंशन तार टूटने से करनडीह पावर सब स्टेशन के पूरे इलाके में बिजली गुल हो गई। बागबेड़ा, जुगसलाई, हरहरगुट्टू, करनडीह, परसुडीह, कीताडीह, गाड़ीवान टोला, गांधी नगर, पोस्तो नगर, खासमहल, कालीडीह, आदि इलाके की बिजली गुल हो गई। रात तीन बजे के करीब बिजली गुल होने से लोगों की नींद उचट गई।

मौके पर पहुंचे इंजीनियर

सूचना मिलने पर झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता प्रदीप विश्वकर्मा और एसडीओ विश्वंभर प्रसाद मौके पर पहुंचे और हाईटेंशन तार में दौड़ रही बिजली सप्लाई बंद कराई। इसके बाद तार जोड़ने का काम शुरू करने के लिए रेलवे से ट्रैक्शन लाइन की बिजली सप्लाई बंद करने को कहा गया। मगर, रेलवे ने शट डाउन नहीं दिया। इसके बाद ट्रैक्शन लाइन को बचाते हुए विभाग के इंजीनियरों ने सुबह नौ बजे से काम शुरू किया और तीन घंटे बाद करनडीह पावर सब स्टेशन और जुगसलाई पावर सब स्टेशन की बिजली आपूर्ति चालू की जा सकी।

थी हादसे की आशंका

जेम्को रेलवे क्रासिंग पर जहां 33 केवी का हाईटेंशन तार टूटा वहां नीचे लाफार्ज की साइडिंग लाइन है। शुक्र मनाइए कि उस समय कोई गाड़ी नहीं गुजरी वर्ना हादसा हो सकता था। यही नहीं, अगर तार रेलवे की बिजली की ट्रैक्शन लाइन से टच होता तो भी हादसे की आशंका थी।

मानगो में पांच घंटे बिजली गुल

उधर, मानगो में इंसुलेटर पंक्चर होने से मंगलवार को भी बिजली गायब थी। मानगो में डिमना रोड, शंकोसाई, उलीडीह आदि इलाके में शाम चार बजे से नौ बजे तक बिजली नहीं थी। बाद में इंजीनियरों ने इंसुलेटर ठीक किया तब जाकर बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी।

नहीं हो रही वाटर सप्लाई

मानगो जलापूर्ति योजना के तहत डिमना रोड के आसपास के इलाके में तीन दिनों से अनियमित जलापूर्ति हो रही है। इसके चलते लोग परेशान हैं। उन्हें पानी की तलाश में दूर दूर जाना पड़ रहा है। डिमना रोड के शंकोसाई, सुभाष कॉलोनी समेत अन्य इलाके में तीन दिनों से शाम को पानी नहीं आ रहा है। यहां शाम साढ़े चार बजे से एक घंटे जलापूर्ति होती है। लेकिन, जलापूर्ति नहीं होने से लोग परेशान हैं।

इंसुलेटर फटने से हाईटेंशन तार टूट गया था। हमारे इंजीनियरों ने इसे ठीक कर बिजली आपूर्ति चालू कर दी है। रेलवे के ट्रैक्शन लाइन का शट डाउन लेने के चक्कर में मरम्मत का काम देर से शुरू हो सका।

प्रदीप विश्वकर्मा, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, जेबीवीएनएल

Posted By: Inextlive