RANCHI : झारखंड में बिजली बिल में 70 परसेंट तक की बढ़ोत्तरी करने की तैयारी चल रही है। झारखंड बिजली बिल वितरण निगम ने टैरिफ में बढ़ोत्तरी से संबंधित प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग के हवाले कर दिया है। टैरिफ में होने वाली वृद्धि के मद्देनजर विद्युत नियामक आयोग के जन सुनवाई का सिलसिला चल रहा है। बुधवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) भवन मे आयोजित जन सुनवाई में जेसिया समेत कई संस्थाओं व संगठनों ने बिजली टैरिफ में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी को लेकर आपत्ति दर्ज कराई।

बढ़ोत्तरी करना उचित नहीं

विद्युत नियामक आयोग के चेयरमेन जस्टिस एनएन तिवारी की उपस्थिति में हुई जन सुनवाई में टैरिफ में की जाने वाली वृद्धि का विरोध किया गया। जेसिया की ओर से बताया गया कि पिछले साल ही बिजली टैरिफ में वृद्धि की गई थी, लेकिन फिर से उपभोक्ताओं को 'झटका' देने की तैयारी चल रही है, जो कहीं से भी उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि लाइन लॉस के कारण बिजली वितरण निगम को घाटा हो रहा है, इसको इस घाटे की भरपाई वह बिजली टैरिफ बढ़ाकर करना चाह रही है।

हर प्रमंडल में जनसुनवाई

विद्युत नियामक आयोग की ओर से टैरिफ में बढ़ोतरी से संबंधित प्रस्ताव को लेकर हर प्रमंडल मुख्यालय में जन सुनवाई आयोजित की जा रही है। डालटेनगंज में जहां जन सुनवाई हो चुकी है, वहीं बुधवार को रांची में यह आयोजित किया गया। अब 15 मई को देवघर में जनसुनवाई होगी, जबकि हजारीबाग में भी जल्द ही यह आयोजित की जाएगी। इसमें कोई भी संस्था या व्यक्ति आयोग के समक्ष अपना सुझाव या आपत्ति दर्ज करा सकता है। जन सुनवाई के बाद आयोग द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी। इसके बाद बिजली दर निधार्रण की प्रक्रिया पूरी कर आयोग द्वारा राज्य में नयी बिजली की दर की घोषणा की जाएगी।

प्रति यूनिट के साथ फिक्स्ड चार्ज में भी होगी वृद्धि

झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम ने टैरिफ का जो प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को सौंपा है, उसमें प्रति यूनिट बिजली बिल में वृद्धि के साथ फिक्स्ड चार्ज में भी तिगुना बढोतरी की जानी है। इसके तहत 3.10 रुपए की जगह 5.25 रुपए प्रति यूनिट बिजली बिल बढ़ाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा शहरों में बिजली बिल का फिक्स्ड चार्ज को 43 रुपए से बढ़ाकर 120 से 300 रुपए प्रतिमाह किए जाने का प्रस्ताव है। जबकि, ग्रामीण इलाकों में फिक्स्ड चार्ज को 25 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए किया जाना है। इसके अलावा इन इलाकों में टैरिफ को 1.60 रुपए से बढ़ाकर तीन रुपए प्रति यूनिट किए जाने का प्रस्ताव है।

Posted By: Inextlive