103 से अधिक नए पावर स्टेशन का निर्माण और बढ़ाई क्षमता वृद्धि

3277 के करीब जिले के ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि कर कम की ट्रिपिंग की समस्या

64 नए सब स्टेशनों का पूरा कराना था निर्माण कार्य

- 250 से 400 केवी के 872 ट्रांसफार्मर और 100 से 250 केवी के 532 ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि

Meerut । जनपद को शत प्रतिशत बिजली देने की कवायद में जुटा विद्युत विभाग नए साल से शहर को अनकट पॉवर सप्लाई और ट्रिपिंग से छुटकारा दिला सकता है। इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम यानि आईपीडीएस के तहत विद्युत विभाग द्वारा 103 से अधिक नए पॉवर स्टेशन का निर्माण और क्षमता वृद्धि का काम किया गया है। इससे अलग जनपद के करीब 3277 के करीब ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि कर पॉवर सप्लाई को ओवरलोडिंग के कारण ट्रिपिंग को काफी हद तक खत्म कर दिया है। विभाग को उम्मीद है कि नए साल से जनपद में विद्युत सप्लाई में शत प्रतिशत सुधार हो जाएगा और शहर को निर्बाध बिजली मिल सकेगी।

सुधर रही शहर की बिजली

डिस्काम के अंतर्गत आईपीडीएस योजना के तहत 33/11 केवी क्षमता के 64 नए सब स्टेशनों में से 56 का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। जबकि 8 सब स्टेशन का काम जल्द पूरा होने जा रहा है। इससे अलग 33/11 केवी के 47 पॉवर स्टेशनों की क्षमता वृद्धि की जा चुकी है। विभाग का दावा है कि इन सब स्टेशन के चालू होने से जनपद के सभी क्षेत्रों में पॉवर सप्लाई काफी हद तक सुचारु हो जाएगी। बिजलीघरों का लोड कम होगा तो ट्रिपिंग भी कम होगी और पॉवर सप्लाई निर्बाध रहेगी।

शहरी क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई सुधारने के लिए लगातार नए पॉवर हाउस का निर्माण और क्षमता वृद्धि की जा रही है। इससे शहर की पॉवर सप्लाई में काफी सुधार हुआ है और आगे भी लगातार सुधार किया जाएगा।

आशुतोष निरंजन, एमडी पॉवर

Posted By: Inextlive