3 लाख से अधिक कर्मचारियों के घरों में लगेंगे बिजली मीटर

बिजली मीटर में आई रीडिंग के हिसाब से ही अब देना होगा बिल

Meerut । विद्युत नियामक आयोग के नए आदेश के मुताबिक बिजली विभाग के कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों के घर भी बिजली मीटर लगाए जाएंगे। इसके द्वारा ही अब बिजली बिल की वसूली की जाएगी। बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी किस टैरिफ के अनुसार बिल का भुगतान करेंगे, यह स्थिति स्पष्ट नही हुई है, लेकिन इस आदेश से मेरठ जिले के करीब तीन लाख से अधिक कर्मचारी और पेंशनर्स प्रभावित होंगे।

बिल के अनुसार होगा भुगतान

गौरतलब है कि विद्युत नियामक आयोग ने रियायती बिजली का प्रयोग कर रहे विभागीय कर्मचारी व पेंशनर्स के घरों में जल्द से जल्द मीटर लगाने का आदेश जारी किया है। इसके बाद प्रदेश स्तर पर यह कवायद शुरु हो गई है। हालांकि, बिजली विभाग में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन से बिजली बिल का पैसा काटा जाता है, लेकिन यह पैसा उपयोग की जा रही बिजली के एवज में काफी कम होता है इसलिए विभाग नए स्तर पर उपयोग के अनुसार ही बिल वसूलने जा रहा है।

मिल सकती है छूट

हालांकि, आयोग ने अभी विभागीय कर्मचारियों को बिजली उपयोग में छूट के संबंध में कोई गाइडलाइन नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है विभागीय स्तर पर यूनिट में छूट दी जा सकती है। अभी विभाग 600 यूनिट प्रति उपभोक्ता औसत एवरेज मानकर विभागीय राजस्व के लिए यह जरुरी मान रहा है। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक यह कवायद जिले में शुरु हो जाएगी। इसके बाद करीब तीन लाख से अधिक वर्तमान कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों को उपयोग के अनुसार बिल का भुगतान करना होगा।

अभी इस संबंध में टैरिफ कार्ड जारी नही हुआ है, लेकिन यह योजना विभाग के लिए कुछ खास फायदे की नहीं होगी, क्योंकि पहले से ही 3 हजार रुपए बिजली बिल का वेतन से काटा जाता है। ऐसे में टैरिफ लागू होने के बाद पूरी जानकारी मिलेगी।

- एसबी यादव, चीफ इंजीनियर

Posted By: Inextlive