- पीडब्ल्यूडी डिप्लोमा इंजीनियर संघ के ऑफिस में चार्ज हो रहा आइस्क्रीम पॉर्लर

- एक माह से हो रहा है डेली चार्ज, अफसर बोले हमें जानकारी ही नहीं

बरेली : एक ओर शहर में लोग बिजली संकट से जूझ रहे हैं। कई इलाकों में ट्रिपिंग और अघोषित कटौती के कारण आठ-आठ घंटे तक लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ रहा है तो वहीं, दूसरी ओर सरकारी ऑफिस में अफसरों की नाक के नीचे ही बिजली चोरी का खेल चल रहा है। जी हां, शहर के चौकी चौराहा के पास पीडब्ल्यूडी डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के ऑफिस में सरकारी बिजली से आइस्क्रीम पॉर्लर को चार्ज किया जाता है। सरकारी ऑफिस में हो रही इस बिजली चोरी का न तो विभाग के अफसरों को पता है और न ही बिजली विभाग के अफसर इसकी सुध ले रहे हैं। फिलहाल जो भी हो लेकिन सरकार को राजस्व का घाटा दिलाने में अफसर भी पीछे नहीं है।

बैक डोर से आता है स्टाफ

चौकी चौराहा स्थित पीडब्ल्यूडी ऑफिस परिसर में ही डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ का ऑफिस है। जहां पर पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर्स बैठते हैं। ऑफिस के मेन गेट पर अक्सर ताला लगा रहता है और सभी इंजीनियर्स व स्टाफ के अन्य लोग बैक डोर से ही आते-जाते हैं।

चार्ज करने को खुलता ताला

सरकारी बिजली से आइस्क्रीम पॉर्लर को चार्ज करने के लिए डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के ऑफिस के मेन गेट से ही एंट्री दी जाती है। बिजली चोरी कराने के लिए बाकायदा छत से केबिल के जरिए ऑफिस की एक विंडो के बाहर पॉवर सॉकेट लगाया गया है। डेली सुबह आइस्क्रीम पॉर्लर को एंट्री देने के लिए मेन गेट का ताला खोला जाता है और फिर ताला बंद कर दिया जाता है। दिनभर पॉर्लर की बैट्री चार्ज होने के बाद शाम करीब छह बजे फिर ताला खोलकर इसे निकाल दिया जाता है। सरकारी बिजली की चोरी का यह सिलसिला करीब एक महीने से चल रहा है।

कतरा रहे अफसर

इस बारे में विभाग के अफसरों और डिप्लोमा इंजीनियर संघ के अध्यक्ष से बात की गई तो उन्होंने ऑफिस में हो रही बिजली चोरी की जानकारी होने से साफ इनकार कर दिया। ऐसे में सवाल उठता है कि जिस ऑफिस में दिन भर अध्यक्ष और उनके साथी इंजीनियर बैठते हैं वहां खुलेआम हो रही बिजली चोरी की किसी को जानकारी क्यों नहीं है। इससे साफ है कि आइस्क्रीम पॉर्लर को चार्ज कराने के बारे में जानकारी सभी को है लेकिन कोई बोलना नहीं चाह रहा है।

शहर में लगातार हो रही चेकिंग

बिजली विभाग की तरफ से शहर में डेली बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। डेली ही बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो रही है। लेकिन अफसर ही खुद बिजली चोरी कराने में लगे हैं। कार्रवाई से बचने के लिए आइस्क्रीम पार्लर को बिल्डिंग के कॉर्नर में खड़ा करके चार्ज कर रहे हैं।

अध्यक्ष बोले मैंने देखा ही नहीं

मेरे ऑफिस में कोई आइस्क्रीम पार्लर का रिक्शा चार्ज हो रहा है। मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। ऑफिस की बिजली का कोई निजी यूज नहीं कर सकता है। मैं आज बाहर हूं कल पहुंचकर खुद देखूंगा।

आलोक चौहान, अध्यक्ष डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ

================

मुझे तो जानकारी नहीं: एक्सईन

डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ ऑफिस में कोई आइस्क्रीम पॉर्लर चार्ज हो रहा है, यह तो गलत है। मुझे इस बात की जानकारी अभी मिली है। फिलहाल मैं मीटिंग में हूं, इसके बारे में डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के अध्यक्ष ही ठीक से बता सकते हैं।

हवंश, एक्सईन पीडब्ल्यूडी

--------------

सरकारी ऑफिस में कोई भी निजी काम के लिए बिजली यूज करता है तो उसके खिलाफ बिजली विभाग कार्रवाई करेगा। जानकारी मिली है अब इसको दिखवाया जाएगा। सरकारी ऑफिस में दी गई बिजली का सिर्फ सरकारी यूज हो सकता है।

एनके मिश्र, एसई

Posted By: Inextlive