-1-7 अक्टूबर तक वाइल्ड लाइफ वीक के दौरान राजभवन में पहुंचाना प्रस्तावित था राधा व रंगीला को

-पीएफए उत्तराखंड ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन को लिखा पत्र

देहरादून, आगामी एक से सात अक्टूबर तक वाइल्ड लाइफ वीक कि दौरान राजभवन में प्रस्तावित दो हथनियों राधा और रंगीला के डांस पर पेंच फंस गया है। इस आयोजन के दौरान 4 अक्टूबर को हाथी दिवस पर राजाजी पार्क के चीला रेंज से दो हथनियों राधा व रंगीली को राजभवन पहुंचना था, लेकिन पीएफए (पीपुल फॉर एनिमल्सस) ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन को पत्र लिखकर परफॉर्मिग एनिमल्स (रजिस्ट्रेशन) रूल्स 2001 का हवाला देते हुए इसको रूल्स का उल्लंघन माना है। ऐसे में अब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के चीफ पीसीसीएफ ने इस पर फ्राइडे को अधिकारियों की बैठक बुलाई। इसके बाद ही तय हो पाएगा कि राधा व रंगीली राजभवन तक पहुंच पाएंगी या नहीं।

4 अक्टूबर को प्रोग्राम प्रस्तावित

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से वाइल्ड लाइफ वीक का आयोजन आगामी 1 से 7 अक्टूबर तक किया जा रहा है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। चार अक्टूबर को हाथी दिवस पर चीला रेंज हथिनी राधा व रंगीली को राजभवन में पहुंचना था। ये हथनियों को करीब 52 किलोमीटर ट्रैफिक व पक्की सड़क से पैदल चल कर राजभवन में प्रदर्शनी के लिए पहुंचाया जाना था। प्रोग्राम भी तय हो चुका था। इसका उद्घाटन सीएम से कराया जाना प्रस्तावित था और हाथी दिवस का मेन प्रोग्राम राजभवन में प्रस्तावित था।

पीएफए ने किया विरोध

राजभवन में प्रस्तावित हाथी दिवस पर अब पेंच फंसता नजर आ रहा है। पीएफए उत्तराखंड प्रमुख गौरी मौलेखी ने चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन को लेटर लिखा है। गौरी मौलखी ने अपने लेटर में कहा कि राधा व रंगीली को चीला रेंज से पैदल 52 किमी का सफर तय करके दून लाया जा रहा है। बेजुबान हथनियों को पैदल चलने में खासी का सामना करना पडे़गा। यह पूरी तरह से प्रिवेंशन ऑफ क्रूएल्टी टू एनिमल्स एक्ट 1960 और परफॉर्मिग एनिमल्स रजिस्ट्रेशन रूल्स 2001 का उल्लंघन है। लेटर में कहा है कि हाथी न केवल हेरिटेज एनिमल्स हैं, बल्कि शेड्यूल-वन का एनिमल भी है। ऐसे में ये प्रदर्शनी एक्ट के खिलाफ है। गौरी मौलखी ने इस पत्र की कॉपी राजभवन, सीएम, चेयरमैन एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के अलावा सेक्रेटरी उत्तराखंड एनिमल वेलफेयर बोर्ड को भी भेजी है। इस पत्र के बाद अब हाथी दिवस पर राधा व रंगीली के राजभवन में पहुंचने पर संशय बन गया है। चीफ वाइल्ड लाइफ राजीव बरतरी ने बताया कि इस बारे में फ्राइडे को पीसीसीएफ जयराज ने बैठक बुलाई है। इसके बाद ही इस पर निर्णय लिया जा सकेगा। इधर, चीला में इस समय राधा और रंगीली नाम की दो ट्रेंड हथनियां हैं।

Posted By: Inextlive