डोनाल्‍ड ट्रंप और फ्रांस के राष्‍ट्रपति द्वारा व्‍हाइट हाउस में लगाया पेड़ अचानक हुआ गायब! वजह जानकर हैरान है दुनिया

Updated Date: Mon, 30 Apr 2018 07:17 PM (IST)

हाल ही में फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन अमेरिका यात्रा पर पहुंचे थे। वहां उन्‍होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक खास पेड़ उपहार में दिया था। जिसे दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों ने मिलकर मीडिया के सामने व्‍हाइट हाउस के लॉन में लगाया था। पर यह क्‍या? 4 दिन बाद एक तस्‍वीर ने अमेरिका से लेकर फ्रांस तक तब खलबली मचा दी जब वो पौधा व्‍हाइट हाउस के लॉन से गायब था और वहां जमीन को समतल कर दिया गया था।

फर्स्ट वर्ल्ड वॉर के दौरान फ्रांस में जान गंवाने वाले यूएस सोल्जर्स की याद में लगाया था पौधा

वॉशिंगटन: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन पिछले हफ्ते यानि 24 अप्रैल को अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस पहुंचे थे। यहां यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप और इमैनुअल मैक्रॉन ने White house के लॉन में एक पौधा लगाया था। इस पौधे को लेकर फ्रांसीसी प्रेसीडेंट ने अपने ट्वीट में लिखा था। आज से 100 साल पहले यानि साल 1918 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस की राजधानी पेरिस के नजदीक लड़ते हुए 2000 हजार अमेरिकी सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी। अपनी आजादी की लड़ाई के उस पल और जगह की याद में यह Oak tree हमने यहां लगाया है। यह पौधा हमारे इस दोस्ती और जुड़ाव की हमेशा याद दिलाता रहेगा। इमैनुअल मैक्रॉन के इस ट्वीट को पढ़कर ऐसा लगता है कि व्हाइट हाउस में लगाए गए इस ओक के पौधे की कितनी अहमियत है।

 

100 years ago, American soldiers fought in France, in Belleau to defend our freedom. This oak tree (my gift to @realDonaldTrump) will be a reminder at the White House of these ties that bind us. pic.twitter.com/AUdVncaKRN

— Emmanuel Macron (@EmmanuelMacron) April 24, 2018 

लगाए जाने के 4 दिन बाद ही लॉन से गायब हो गया पौधा

इस पौधे को लगाए जाने के 4 दिन बाद ही रॉयटर्स द्वारा जारी की गई एक तस्वीर में दुनिया ने देखा कि इतनी बड़ी दोस्ती और यादों का प्रतीक वो ओक का पेड़ व्हाइट हाउस के लॉन से गायब था और वहां की जमीन समतल कर दी गई थी। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर जबरदस्त रूप से वायरल हो गई। हर कोई यह जानने को बेताब था कि आखिरकार उस पेड़ के साथ क्या हुआ। इस तस्वीर ने ऐसी खलबली मचाई कि कई इस तस्वीर और पौधे को लेकर कई तरह की फनी मीम्स भी सोशल मीडिया में तैरने लगीं।

 

कीड़ों के कारण पौधे को व्हाइट हाउस लॉन से उखाड़कर अलग रख दिया गया

जब सोशल मीडिया से लेकर सभी प्लेटफॉर्म पर व्हाइट हाउस लॉन से गायब हुए इस पौधे की चर्चा ने जोर पकड़ लिया तब किसी अमेरिकी अधिकारी ने नहीं बल्कि अमेरिका में फ्रांस के राजदूत गेरॉल्ड @GerardAraud ने खुद ट्वीट करके इस पेड़ के गायब होने की सच्चाई बताई। उन्होंने कहा कि इस पौधे को बिल्कुल अलग संभालकर रख दिया गया है। अमेरिकी रूल्स के मुताबिक लिविंग ऑर्गेनिज्म वाली किसी भी चीज की पूरी जांच किए बिना उसे यहां लगाया नहीं जा सकता। जांच के बाद उसे फिर से वहीं लगा दिया जाएगा। फिलहाल फ्रेंच और अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक पेड़ में लगे कीड़ों के कारण उसे लॉन से हटा दिया गया है। बताया गया है कि वो पौधा अच्छ से ग्रो कर रहा है और जल्दी ही उसे फिर से व्हाइट हाउस लॉन में लगा दिया जाएगा।

 

It is in quarantine which is mandatory for any living organism imported to the US. It will be replanted afterwards. https://t.co/XyJRKTgPWW

— Gérard Araud (@GerardAraud) April 29, 2018 

Source: (रॉयटर्स) एजेंसी इनपुट सहित

यह भी पढ़ें:

गजब... जिस लॉटरी टिकट को भूल चुका था ये आदमी, उसी ने जिताया 26 करोड़ का ईनाम!
500 सैटेलाइट धरती के हर कोने का लाइव HD वीडियो दिखाएंगे आपको! बिल गेट्स का ये प्रोजेक्ट है कमाल
चीन में मिला है विशालकाय मच्छर, तभी तो उन्होंने बनाया ये हथियार जो कई मील दूर से कर देगा उनका सफाया

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.