Meerut। ऑन रोड चेकिंग के दौरान वाहन चालक के डिजिटल डॉक्यूमेंट्स की ऑनलाइन पुष्टि करने के लिए परिवहन विभाग की ऐप एम परिवहन को लागू हुए एक माह का समय बीत चुका है, लेकिन जनपद के टै्रफिक और आरटीओ प्रवर्तन दल के कर्मचारी अभी भी पुराने तरीकों से ही कागजात की चेकिंग कर रहे हैं। हालत यह है कि डीजी लॉकर में डॉक्यूमेंट दिखाने के बाद भी वाहन चालकों का चालान कट रहा है। ऐसे में परिवहन विभाग अब अपने प्रवर्तन दल के कर्मचारियों को ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन की ट्रेनिंग देकर हाईटेक बनाएगा।

 

डीजी लॉकर की ट्रेनिंग

इसके तहत आरटीओ विभाग के प्रवर्तन दल के प्रभारियों समेत अन्य कर्मचारियों को डीजी लॉकर के डॉक्यूमेंट की ऑनलाइन जांच करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही साथ डिजिटल डॉक्यूमेंट की पहचान के लिए जरुरी एम परिवहन ऐप को चलाने और उसके फीचर्स की जानकारी दी जाएगी। इसमें परिवहन विभाग के साथ ट्रैफिक पुलिस की भी अलग से ट्रेनिंग होगी।

 

पुष्टि के बाद ही चालान

यदि आप अपने वाहन के कागजात लिए बिना सफर कर रहे हैं और आपके डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी आपके मोबाइल में या डीजी लॉकर में है तो प्रवर्तन दल के अधिकारी एम परिवहन ऐप के माध्यम से डॉक्यूमेंट की ऑनलाइन पुष्टि कर सकेंगे। इस ऐप से पुष्टि होने के बाद आपका चालान नही कटेगा। यह ऐप सभी प्रवर्तन दल के अधिकारियों व कर्मचारियों के मोबाइल में रहेगी।

 

डिजिटल डॉक्यूमेंट की जांच के लिए मोबाइल ऐप का प्रयोग किया जा रहा है। नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण कई बार डॉक्यूमेंट चेक नही हो पाते हैं।

ओपी सिंह, आरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive