IAS, PCS, PCS (J), Bank PO जैसे वन डे exam के interview की तैयारी मुफ्त कराएगा सेवायोजन कार्यालय

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों का गढ़ माना जाता है। आईएएस हो या पीसीएस या बैंक पीओ व रेलवे जैसी एक दिनी परीक्षाओं की तैयारी करने का क्रेज। यहां प्रतिवर्ष हजारों युवा अपने सपनों को पंख लगाने के लिए आते हैं। लेकिन, उसमें से बहुत ही कम युवा सफलता हासिल करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि इंटरव्यू के सही तौर तरीके में पारंगत नहीं होने से युवा अंतिम लक्ष्य को भेद नहीं पाते। यही वजह है कि क्षेत्रीय सेवायोजन विभाग ने युवाओं को किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल कराने का बीड़ा उठाया है। ताकि इंटरव्यू में प्रतियोगी इस तरह बोर्ड के सामने बैठें कि सफलता उनके कदम चूमे।

Career counselling workshop

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय प्रतियोगियों के लिए पहली बार करियर काउंसिलिंग वर्कशॉप का आयोजन करने जा रहा है। वर्कशॉप में प्रदेश के वरिष्ठ आईएएस और पीसीएस अधिकारियों को बुलाया जाएगा, जिन्हें अलग-अलग विषयों में विशेषज्ञता हासिल होगी। लोक सेवा आयोग के सामने स्थित सेवायोजन विभाग में वर्कशाप कराने के लिए नोटिस 25 मार्च को चस्पा की जाएगी।

बाक्स

पहले और तीसरे मंडे को होगी

सेवायोजन कार्यालय में अप्रैल महीने से वर्कशाप का आयोजन शुरू हो जाएगा। यह हर महीने के पहले और तीसरे सोमवार को आयोजित किया जाएगा। वर्कशाप में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराने की कोई आवश्यकता नहीं निर्धारित की गई है। जितने भी प्रतियोगी आएंगे उन्हें विशेषज्ञों से करियर से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। वर्कशाप में खासतौर से इंटरव्यू में शामिल होने पर किस तरह जवाब देना या कैसे कपड़े पहने या संकोच उत्पन्न होना जैसी परिस्थितियों से उबरने का तरीका सिखाया जाएगा।

क्षेत्रीय सेवायोजन विभाग ने इस साल से एक नई पहल शुरू की है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों को नि:शुल्क करियर संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसमें आने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। अप्रैल महीने से पहले और तीसरे सोमवार को व्यापक स्तर पर वर्कशाप कराई जाएगी। प्रदेश के आला आईएएस व पीसीएस अधिकारियों को बुलाया जाएगा। स्थानीय स्तर पर भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कई विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा। हमारा पूरा फोकस इस बात पर रहेगा कि इंटरव्यू फेस करते समय प्रतियोगियों को वर्कशाप का लाभ मिले और वे सफलता हासिल कर सके।

देवव्रत कुमार, रीजनल करियर काउंसलर व सेवायोजन अधिकारी

Posted By: Inextlive