ट्रैफिक पुलिस ने अतिक्रमण वाले स्पाॉट्स को चिह्नित कर तैयार की बुकलेट

संबधित विभागों के साथ बड़े पैमाने पर की जाएगी अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई

Meerut। आखिरकार शहर को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए ट्रैफिक विभाग ने तैयारियां कर ली हैं। दरअसल, कहीं भी अतिक्रमण न हो और पूरे शहर को जाम से निजात मिल सके, इसे लेकर प्लान बनाया गया है। जिसके तहत शहर के कई स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर अतिक्रमण की वजह से भयंकर जाम लगता है। अतिक्रमण के खिलाफ बड़े पैमाने पर सभी विभागों के साथ अभियान चलाने की तैयारी चल रही है। वहीं व्यापारियों द्वारा सड़क पर किए गए अवैध कब्जे के खिलाफ भी बुलडोजर चलाकर सामान जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। पैंठ व्यापारी भी इस कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

बनाई गई बुकलेट

लालकुर्ती पैंठ, सोतीगंज, सदर बाजार, दिल्ली रोड, हापुड़ रोड़, हापुड़ अड्डा, तेजगढ़ी से मेडिकल, लिसाड़ी गेट, भूमिया पुल समेत कहीं ऐसे इलाके हैं, जहां जाम की समस्या से लोगों को रोजाना दो-चार होना पड़ता है। इन सब स्थान की बुकलेट नगर निगम और संबधित थाना सर्किल के सीओ के साथ मिलकर बनाई गई है। जिसके आधार पर अतिक्रमण के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करके शहर को जाम मुक्त कराया जाएगा।

लोगों का सहयोग जरूरी

एसपी ट्रैफिक का कहना है कि अतिक्रमण और जाम मुक्त एक बेहतर शहर बनाने के लिए पुलिस को जनता से सहयोग की आवश्यकता है। इसके तहत अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के दौरान व्यापारी वर्ग और अन्य लोगों का साथ नहीं मिलेगा तब तक जाम की समस्या से निजात पाना नामुमकिन है।

खराब होती है व्यवस्था

सड़कों पर दुकानदारों का अतिक्रमण, सड़क पर अवैध रूप से दौड़ रहे ई-रिक्शा और ऑटो समेत डग्गमार बसें शहर में जाम की बड़ी वजह हैं। ई-रिक्शा, ऑटो चालक और बस वाले मेन रोड पर जहां मन चाहें सवारी उतारने और चढ़ाने लगते हैं। जिसकी वजह से रोजाना जाम की स्थिति लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती है। तो कभी-कभी सड़कों घंटों लंबा जाम भी शहरवासियों को झेलना पड़ता है। जानकारी के मुताबिक इन सब पर भी कार्रवाई की तैयारी ट्रैफिक विभाग द्वारा कर ली गई है।

शहर में जहां-जहां जाम की स्थिति रोजाना बनती है, वहां पर अतिक्रमण एक बड़ी समस्या है। इसे हटाने के लिए प्लान बनाया गया है। जिसमें संबधित थाने की पुलिस के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी शामिल हैं। बीच सड़क पर सवारी चढ़ाने वाले बस, ई-रिक्शा और ऑटो चालकों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक

एसपी ट्रैफिक ने विभागों को लिखा पत्र

शहर में नगर निगम और बिजली विभाग की लापरवाही के चलते लोगों को जाम के झाम में फंसे रहने के लिए रोजाना मजबूर होना पड़ता है। शहर के मुख्य चौराहों और तिराहों पर जहां ट्रांसफार्मर, बिजली विभाग के पोल, यूनिपोल और टेलीफोन बॉक्स लगे हैं, वहां पर जाम एक मुख्य समस्या बन रहा है। इनको हटाने के लिए एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने नगर निगम, बिजली विभाग समेत सभी डिपार्टमेंट को लेटर लिखा है। हालांकि अभी किसी विभाग की तरफ से इस बाबत अभी कोई एक्शन नहीं लिया गया है। गौरतलब है कि शहर में कई जगह ट्रांसफार्मर और विद्युत पोल रखे हुए हैं। जो मुख्य मार्गो पर लगने वाले जाम का सबसे बड़ा कारण हैं। यदि इनको बीच सड़क से हटाया जाएगा तो जाम की समस्या कुछ हद तक हल हो सकेगी।

Posted By: Inextlive