-मार्केट एरिया में एन्क्रॉचमेंट से बढ़ी परेशानी

-साकची में हर तरफ दिखता है एन्क्रॉचमेंट, रोड पर लगती हैं दुकानें

JAMSHEDPUR : कपड़े खरीदने हों या घर का राशन, सब्जियां लेनी हो या फल, साकची बाजार लोगों की हर छोटी-बड़ी जरूरत को पूरा करता है। सिर्फ जमशेदपुर ही नहीं आसपास के इलाकों से भी लोग शॉपिंग के लिए साकची बाजार आते हैं। यह बाजार सालों से लोगों की हर जरूरत को पूरा करता आया है, लेकिन अब स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग यहां जाने से कतराने लगे हैं। वजह है एन्क्रॉचमेंट। पूरे मार्केट एरिया में एन्क्रॉचमेंट का हाल कुछ ऐसा है कि मार्केटिंग के लिए आने वाले लोगों का दो कदम चलना तक मुश्किल हो जाता है। सड़कों के दोनों तरफ एन्क्रॉचमेंट की वजह से गाडि़यों का चलना मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से मिनटों की खरीदारी में घंटों का समय लगता है।

छूट जाते हैं पसीने

कदमा के रहने वाले गौरव श्रीवास्तव अपने क्ख् साल के बेटे कुणाल के साथ दोपहर करीब दो बजे सब्जी खरीदने के लिए साकची पहुंचे। गोलचक्कर पार कर जैसे ही वे सब्जी मंडी के लिए स्ट्रेट माइल रोड में घुसे वहां का नजारा देख उनके पसीने छूट गए। रोड कुछ तरह जाम था की वहां से अपनी कार को लेकर जाना बेहद मुश्किल था। आखिर में काफी दूर अपनी कार पार्क कर वे अपने बेटे के साथ पैदल ही स्ट्रेट माइल रोड पहुंचे। कुछ ऐसा ही एक्सपीरिएंस साकची बाजार में आने वाले ज्यादातर लोगों को होता है। मार्केट एरिया में अपनी गाड़ी को ले जाने की बात तो दूर ठीक से पैदल चलने की जगह भी नही मिलती। इसकी एक बड़ी वजह है एन्क्रॉचमेंट। एन्क्रॉचमेंट की वजह से मार्केट एरिया में सड़कें और गलियां इतनी संकरी हो गई हैं कि लोगों के लिए चलना मुश्किल हो जाता है।

रोड पर ही सजती है दुकानें

साकची स्ट्रेट माइल रोड सिटी के सबसे व्यस्त सड़कों में से एक है। इस रोड पर हर वक्त हेवी ट्रैफिक रहता है। सड़क की चौड़ाई इतनी है कि वो इस ट्रैफिक को संभाल पर रोड के दोनों तरफ हुए एन्क्रॉचमेंट की वजह से साकची बाजार के आस-पास यह इतनी संकरी हो गई है कि अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। रोड के दोनों तरफ दुकानें लगाई जाती हैं। सब्जियों, फलों के साथ-साथ कई तरह के चीजों की बिक्री रोड पर होती है। ठेलों, अस्थायी दुकानों के साथ-साथ कई जगहों पर बाकायदा शेड लगाकर स्थायी दुकानों की शक्ल दे दी गई है।

नहीं होती कार्रवाई

रोड पर एन्क्रॉचमेंट हटाने के लिए गंभीर प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। समय-समय पर पुलिस द्वारा कुछ ठेलों को रोड से हटाया जाता है, लेकिन कुछ घंटों बाद स्थिति जस की तस हो जाती है। अब को हालत ऐसी है कि रोड ने भी मार्केट का शक्ल ले लिया है। पर सड़क के किनारे बना ये मार्केट ट्रैफिक के साथ-साथ मार्केटिंग के लिए आने वाले लोगों के लिए भी मुसीबत बनता है।

साकची बाजार में मार्केटिग के लिए जाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। मुख्य बाजार होने की वजह से यहां ऐसे ही काफी भीड़ होती है और इसमें एन्क्रॉचमेंट की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है।

-मनीष कुमार, बारीडीह

साकची बाजार में हर तरफ एन्क्रॉचमेंट दिखता है। रोड पर भी दुकानें लगती हैं। कई बार तो भीड़-भाड़ की वजह से चलना मुश्किल हो जाता है।

-प्रिया, कदमा

एन्क्रॉचमेंट की वजह से मार्केट इतना कंजेस्टेड हो गया है कि गाड़ी तो दूर कई बार पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। रोड के दोनों तरफ दुकानें लगती हैं। इस वजह से रोड संकरा हो गया है।

-नीरज, साकची

साकची शहर के मुख्य बाजारों में से एक है, लेकिन अब हाल ऐसा हो गया है कि मार्केटिंग के लिए जाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। पार्किग की जगह नहीं मिलती। रोड पर इतनी दुकानें लगती है कि चलना भी मुश्किल हो जाता है।

-विकास मिश्रा, गोलमुरी

Posted By: Inextlive