- 5 सितंबर से शुरु हुआ था दून सिटी में अतिक्रमण हटाओ अभियान

- टाइम फ्रेम का काउंट डाउन शुरु, महज 36 घंटे बाकी

- राजपुर रोड के मगरमच्छ व प्रेमनगर में चिन्हित अतिक्रमण पर मेहरबानी

देहरादून

टाइम फ्रेम डिक्लेयर होने के बाद सेकंड फेज के अतिक्रमण हटाओ अभियान का काउंटडाउन शुरू हो गया है। अतिक्रमण पर कार्रवाई के लिए सिर्फ 36 घंटे शेष रह गए हैं। लेकिन, अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स का टारगेट काफी बड़ा है। कई इलाकों में अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं, लेकिन ध्वस्तीकरण की कार्रवाई नहीं हुई है। 22 दिन के अभियान में करीब 12 सौ सीलिंग नोटिस जारी किए जा चुके हैं, लेकिन कार्रवाई किसी पर नहीं की गई। ऐसे में 36 घंटे के अंदर टास्क पूरा करना काफी कठित है। 28 सितंबर को कार्रवाई की डिटेल रिपोर्ट भी शासन द्वारा हाई कोर्ट को सौंपी जानी है, दावा किया गया था कि अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान 28 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। ये टारगेट अब कठिन लग रहा है।

सेकंड फेज में अतिक्रमण पर कार्रवाई

ध्वस्तीकरण- 936

चिन्हीकरण- 263

री-वेरिफिकेशन- 6725

सीलिंग नोटिस- 1191

1191 सीलिंग नोटिस, कार्रवाई किसी पर नहीं

सीलिंग नोटिस के मामले में अभी तक अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जबकि थर्सडे तक टास्क फोर्स द्वारा 1191 पार्टीज को सीलिंग का नोटिस जारी किया जा चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि इन लोगों को फिलहाल राहत मिल गई है, शासन द्वारा पहले ही कहा जा चुका है कि फेस्टिव सीजन को देखते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान 28 सितंबर तक ही चलाया जाएगा। सेकंड पेज की कार्रवाई से जो बच गया उसे राहत मिल जाएगी। हालांकि, शासन द्वारा यह भी कहा गया है कि सेकंड फेज में कार्रवाई पूरी नहीं हुई तो थर्ड फेज का अभियान छेड़ा जाएगा। जाहिर है इसमें लंबा समय लग सकता है।

प्रेमनगर, राजपुर रोड का क्या होगा?

राजपुर रोड व प्रेमनगर इलाके में अभी भी कई अतिक्रमण चिन्हित हैं, जिन पर अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स की ओर से कार्रवाई नहीं हुई है। राजपुर रोड पर दिलाराम चौक तक पिछले वर्ष अतिक्रमण हटाया गया था। इससे आगे के इलाके में कई बड़े होटल्स व संस्थानों का अतिक्रमण चिन्हित है, वहीं प्रेमनगर बाजार इलाके में भी अतिक्रमण चिन्हित हैं, जिन्हें तोड़ा जाना था। अब सबका यही सवाल है कि इन अतिक्रमणों का क्या होगा।

Posted By: Inextlive