- सभी प्रमुख मार्गो, चौराहों और मार्केट एरिया में लगाए जाएंगे कैमरे

- कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगे सभी कैमरे, रोज होगा चालान

LUCKNOW अभी तक जहां सड़क पर पान मसाला थूकने या फिर टॉयलेट करने वालों पर कैमरे से नजर रखी जा रही थी, वहीं अब सड़क किनारे अतिक्रमण या फिर वेंडिंग जोन के नियमों को नजरअंदाज कर दुकान लगाने वालों को भी कैमरे में कैद करने की तैयारी है। इसके लिए सभी प्रमुख प्वाइंट, मार्गो और मार्केट एरिया में 500 कैमरे लगाए जाएंगे। सभी कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा, जिससे डेली नियम तोड़ने वालों का चालान किया जा सके।

अभी 15 चौराहों पर कैमरे

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत करीब 15 चौराहों पर कैमरे लग चुके हैं और इन्हें कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट किया जा चुका है। अब इसी योजना को और वृहद रूप देते हुए सभी आठ जोन में कैमरे लगाए जाने की तैयारी शुरू की गई है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अगले माह से कैमरे लगाने का काम शुरू हो सकता है।

अतिक्रमण फ्री स्ट्रीट

शहर के लगभग सभी प्रमुख मार्गो के किनारे अतिक्रमण की समस्या है। निगम अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाता है लेकिन शाम तक स्थिति फिर जस की तस हो जाती है। इस वजह से अब ऐसे लोगों पर कैमरों से नजर रखने की तैयारी है।

सभी अस्पतालों के पास कैमरे

शहर के सभी प्रमुख अस्पतालों के पास भी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे एक तो अस्पताल दीवार के आसपास अतिक्रमण करने वालों का चालान किया जाएगा, वहीं जो वेंडस नियम तोड़ते हुए सड़क किनारे खाद्य सामग्री की दुकान लगा लेते हैं, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

गलियों में भी कैमरे

हर वार्ड की प्रमुख गली में ट्रायल के तौर पर कैमरे लगाने की तैयारी है। जिससे देखा जा सके कि गली में नियमित सफाई हो रही है या नहीं और सफाई कर्मी कितने बजे आ रहा है। साथ ही यह भी देखा जाएगा कि सफाई कर्मी पब्लिक का फीडबैक ले रहे हैं या नहीं। यह फीडबैक सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचेगा।

बाक्स

कूड़ा उठान पर भी नजर

कैमरों से यह भी देखा जाएगा कि कूड़ाघरों से कूड़ा गया है या नहीं और अगर उठाया जा रहा है तो कितने बजे। इस आधार पर संबंधित कर्मचारी से सवाल जवाब किए जाएंगे।

वर्जन

शहर के सभी प्रमुख प्वाइंट्स पर सीसीटीवी लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। कैमरों की मदद से आसानी से स्वच्छता नियम तोड़ने वालों पर एक्शन लिया जा सकेगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive