- सिटी के पब्लिक स्कूलों में शुरू हुआ एडमिशन का दौर

- अधिकतर स्कूलों ने इसबार शुरू किया ऑनलाइन सिस्टम

Meerut: पब्लिक स्कूलों में एडमिशन के दौर शुरू हो गए हैं, काफी स्कूलों ने इस बार एडमिशन प्रक्रिया में पेरेंट्स को भागदौड़ से निजात दिलाने की तैयारी कर ली है। स्कूलों ने पेरेंट्स की भागदौड़ को खत्म करने के लिए इस बार ऑनलाइन सिस्टम पर फोकस करने की ठान ली है। स्कूलों ने ऐसा करके पेरेंट्स का स्कूलों में बारबार चक्कर काटने के झंझट को खत्म किया है। सिटी के अधिकतर स्कूलों ने इसके लिए बकायदा पेरेंटस को इनफॉर्म भी कर दिया है कि वह इसबार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही सिस्टम कर रहे हैं। ताकि जो पेरेंट्स स्कूल नहीं आ सकते वह घर बैठे अपने बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं।

जनवरी में होंगे रजिस्ट्रेशन

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल और सेंट मेरीज में भी एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है। स्कूलों में जनवरी में एडमिशन से संबंधित प्रक्रिया शुरू होगी। सोफिया स्कूल में जनवरी के फ‌र्स्ट वीक में एडमिशन के लिए स्कूल के गेट व वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। जनवरी के फ‌र्स्ट वीक में लगभग एडमिशन की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन फार्म भी अपलोड किए जा सकेंगे। वहीं सेंट मेरीज स्कूल में भी एडमिशन प्रक्रिया जनवरी में ही शुरू होगी। स्कूल में एडमिशन के लिए जनवरी के फ‌र्स्ट वीक में नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। स्कूल के रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट से अपलोड किए जा सकेंगे। दोनों स्कूलों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेंगे।

ऑनलाइन मिलेंगे फॉर्म

दीवान पब्लिक स्कूल के लिए भी स्कूल की बेवसाइट पर ही ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड किए जा सकते हैं। फॉर्म लेने के लिए पेरेंट्स को लंबी कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। 15 दिसम्बर के बाद से एडमिशन की घोषणा होगी। फीस की प्रक्रिया के 15 दिन पहले से ही ऑनलाइन फार्म डाउनलोड किए जा सकेंगे।

केएल में जनवरी से

केएल इंटरनेशनल स्कूल के लिए एडमिशन के लिए ऑनलाइन ही फार्म मिलेंगे। फार्म 15 जनवरी से स्कूल की वेबसाइट पर से डाउनलोड किए जा सकेंगे। स्कूल में केवल नर्सरी में 50 सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया शुरु होगी। फार्म 15 जनवरी को 11 बजे से दोपहर दो बजे तक वेबसाइट पर अपलोड किए जा सकते हैं। 16 जनवरी को 11 बजे से दोपहर दो बजे तक फार्म जमा कराए जा सकते हैं।

डीपीएस में भी तैयारी

बागपत स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में भी 15 दिसम्बर के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया शुरु करने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन गेट पर जारी हो जाएगा। ऑनलाइन स्कूल बेवसाइट पर भी एडमिशन संबंधित जानकारी भी जल्द ही देखी जा सकेगी।

ट्रांसलेम में 15 के बाद

ट्रांसलेम एकेडमी में 15 दिसम्बर के बाद से एडमिशन प्रक्रिया शुरु होने वाली है। इसके लिए पेरेंट्स को अभी से जानकारी दे दी गई है। एक दो दिन के अंदर इससे संबंधि नोटिस स्कूल के गेट पर लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही संबंधित नोटिफिकेशन जल्द ही ऑनलाइन कर दिया जाएगा। स्कूल की बेवसाइट पर पेरेंट्स ऑनलाइन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन पर रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिशन तक की पूरी जानकारी जल्द ही पेरेंट्स को मिलेगी।

केवी में 10 फरवरी से

सभी केंद्रीय विद्यालयों में भी दस फरवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म जारी होंगे। 10 फरवरी से पेरेंट्स ऑनलाइन वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। सभी केंद्रीय विद्यालयों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म व फीस भी ऑनलाइन जमा की जा सकेगी।

गार्गी में प्रक्रिया शुरू

गार्गी स्कूल में भी फार्म ऑनलाइन कर दिए गए हैं। स्कूल की वेबसाइट से नर्सरी से 11वीं क्लास तक के रजिस्ट्रेशन फार्म डाउनलोड किए जा सकते हैं।

क्या है ऑनलाइन के फायदे

ऑनलाइन प्रक्रिया में पेरेंट्स की बार बार की भागदौड़ खत्म होती है। इसके साथ ही ऑनलाइन वेबसाइट पर पेरेंट्स आराम से स्कूल संबंधित जानकारी भी आराम से ले सकते हैं। वह स्कूल संबंधित सुविधाओं पर भी सोच विचार कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही अच्छी है।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया वाकई ही आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत लाभदायक साबित होती है। इसके साथ ही पेरेंट्स को वेबसाइट पर स्कूलों संबंधित जानकारी भी आराम से मिल जाएगी।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive