- सिटी के 10 सरकारी प्राइमरी स्कूल्स में हो रही इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई, एडमिशन के लिए पहुंच रहे प्राइवेट स्कूल वाले भी बच्चे

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शहर में संचालित सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की पढ़ाई ने कॉन्वेंट की चाह रखने वाले पैरेंट्स को भी अपनी ओर खींचना शुरू कर दिया है. ये हम नहीं बल्कि इन स्कूलों में इस साल हुए रिकॉर्ड तोड़ दाखिलों का आंकड़ा बोल रहा है. सिटी के 10 सहित जिलेभर के 102 सरकारी प्राइमरी स्कूलों को बेसिक शिक्षा विभाग ने इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया था, जिनमें सेशन दर सेशन एडमिशन का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है. इस सेशन में ही अब तक जिलेभर में 12592 तो सिटी में चल रहे इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 3175 एडमिशन हो चुके हैं. जबकि जुलाई में दोबारा एडमिशन प्रक्रिया में ये आंकड़ा और भी बढ़ने की उम्मीद है. ये आंकड़े साफ बता रहे हैं कि इन स्कूल्स के बढि़या रिजल्ट ने लोगों का ध्यान खींचा है. इसी का नतीजा है कि मलीन बस्ती या फिर झुग्गी-झोपड़ी वाले ही नहीं, मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों का भी इन स्कूलों में एडमिशन हो रहा है. कई पैरेंट्स तो ऐसे हैं जिन्होंने प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे अपने बच्चे का नाम कटवाकर इन सरकारी प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन करा दिया है. पैरेंट्स का कहना है कि जब कम फीस में वैसी ही क्वालिटी एजुकेशन मिल रही है तो भला महंगे स्कूल की क्या जरूरत है.

बढ़ीं सुविधाएं तो बढ़ने लगा एडमिशन का सिलसिला

पिछले साल प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा सुधारने की कवायद शुरू की थी जिसके तहत बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से जिले में भी 102 परिषदीय विद्यालयों को स्मार्ट क्लास के साथ इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाया गया था. सुविधाएं बढ़ने पर लोगों का रुझान भी इन स्कूलों की तरफ बढ़ा है. तमाम लोगों ने अपने बच्चों का प्राइवेट स्कूलों से नाम कटवाकर स्मार्ट क्लास वाले इन सरकारी विद्यालयों में एडमिशन करवाना शुरू कर दिया है. बढ़ते बच्चों की संख्या को देखते हुए इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने 101 और नए प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाए हैं. जिलेभर के कुल सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल्स में अप्रैल से अभी तक 3175 बच्चों का दाखिला हो चुका है. जबकि पिछले साल 12592 दाखिले हुए थे. वहीं, गोरखपुर प्रदेश का पहला जिला है जहां 23 जूनियर हाईस्कूल्स को भी इंग्लिश मीडियम बनाया गया है जहां इंग्लिश मीडियम वाली सारी सुविधाएं जैसे- स्मार्ट क्लास, प्रोजेक्टर, कंप्यूटर, डेस्क, बेंच आदि की सुविधा मुफ्त मिलेगी.

प्राइवेट का मोह नहीं चाहिए एजुकेशन

सिटी में 10 सरकारी प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं जहां इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई हो रही है. इन स्कूलों में ऐसे तमाम बच्चों का एडमिशन हुआ है जो पहले प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे थे. दाउदपुर स्थित प्राइमरी स्कूल की प्रधानाध्यपिका इंद्रावति सिंह ने बताया कि डेली प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले 8-10 बच्चों के पैरेंट्स एडमिशन के लिए संपर्क कर रहे हैं. वहीं नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा ने बताया कि कांशीराम कॉलोनी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 45 बच्चों का प्रवेश हो चुका है जहां पर स्मार्ट क्लास चलती है. इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दाखिले बढ़ाने की कवायद जारी है.

फैक्ट फिगर

गोरखपुर में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय - 2150

गोरखपुर में परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय - 836

सेशन 2018-19

गोरखपुर में इंग्लिश मीडियम स्कूल - 102

पिछले साल इंग्लिश मीडियम स्कूलों में छात्र - 17502

सेशन 2019-20

गोरखपुर में इंग्लिश मीडियम में चयनित प्राथमिक विद्यालयों की संख्या - 101

इंग्लिश मीडियम में चयनित प्राथमिक विद्यालयों में छात्र - 12592

पहली बार इंग्लिश मीडियम बनाए गए जूनियर हाई स्कूल - 23

जूनियर हाई स्कूल में वर्तमान छात्रों की संख्या - 2550

ये हैं स्मार्ट क्लास वाले इंग्लिश मीडियम स्कूल

1- पूर्व माध्यमिक विद्यालय, राउतपाठशाला

2- कन्या प्राथमिक विद्यालय, गोरखनाथ

3- प्राथमिक विद्यालय, बनकटवा

4- प्राथमिक विद्यालय, नरसिंहपुर

5- पूर्व माध्यमिक विद्यालय, हजारीपुर

6- प्राथमिक विद्यालय, दाउदपुर

7- प्राथमिक विद्यालय, पुर्दिलपुर

8 - प्राथमिक विद्यालय, पीएसी कैंप

9- प्राथमिक विद्यालय, खूनीपुर

10- प्राथमिक विद्यालय, राजी सेमरा

11- पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कांशीराम कॉलोनी

कोट्स

पिछले साल की तुलना में हमारे स्कूल में प्राइवेट स्कूल के ज्यादा बच्चों ने दाखिला लिया है. स्कूल में जगह की कमी है. स्कूल में कुल 330 बच्चे हैं.

- इंद्रावति सिंह, प्रधानाध्यापिका, प्राथमिक विद्यालय इंग्लिश मीडियम, दाउदपुर

हमारे स्कूल में छह बच्चों ने प्राइवेट स्कूल से नाम कटवाकर एडमिशन लिया है. बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उन्हें स्मार्ट क्लास और इंग्लिश मीडियम में ही पढ़ाई कराई जाएगी. इसके लिए ट्रेंड टीचर्स भी हैं.

सुधा राय, प्रधानाध्यापिका, प्राथमिक विद्यालय इंग्लिश मीडियम, बनकटवा

वर्जन

प्राइवेट स्कूलों से बच्चे नाम कटवाकर अब सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा बच्चे आ रहे हैं. बढ़ती संख्या को देखते हुए इस वर्ष 101 इंग्लिश मीडियम स्कूल और बनाए गए हैं. इस बार प्रदेश का पहला जिला गोरखपुर है जहां 23 जूनियर हाई स्कूल को भी इंग्लिश मीडियम बनाया गया है.

बीएन सिंह, बीएसए

Posted By: Syed Saim Rauf