इलाहाबाद यूनिवर्सिटी नेक्स्ट सेशन की प्रवेश प्रक्रिया को लेकर गंभीर

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिविर्सिटी में सेशन ख्0क्भ्-क्म् में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। इस बार प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फीस जमा करने की भी सुविधा प्रदान करने जा रहा है।

क्लासेस की लेटलतीफी पर भी मंथन

एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने नेक्स्ट सेशन के लिए सेंट्रलाइज एडमिशन का डायरेक्टर प्रो। जगदम्बा सिंह को बनाया है। इसके बाद से प्रवेश की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। यूनिवर्सिटी की योजना है कि अबकी बार जुलाई-अगस्त तक खिंचने वाली प्रवेश प्रक्रिया को काफी पहले ही निपटा लिया जाए। जिससे कैम्पस में सही समय पर क्लासेस शुरू करवाई जा सकें। इसी क्रम में यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट समेत सभी प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं मई के अंत तक समाप्त कर देने की प्लानिंग की है। इनमें यूजी, पीजी, एलएलबी, एलएलएम, बीएएलएलबी, एमबीए, एमबीएआरडी, बीएड, एमएड, डिप्लोमा एवं इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल कोर्सेस की परीक्षाएं शामिल हैं। योजना है कि छात्र संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी परीक्षा अंडर ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट के तहत होने वाली पूरी प्रवेश प्रक्रिया को जून के अंत तक निपटा दिया जाए।

दोनों विकल्प होंगे छात्रों के सामने

एयू एडमिनिस्ट्रेशन प्रवेश परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन में स्टूडेंट्स को एक और सुविधा देने जा रहा है। उन्हें ऑनलाइन फीस जमा करने की भी फैसेलिटी मुहैया होगी। अभी तक छात्रों को ऑनलाइन चालान का प्रिंट लेकर बैंक में शुल्क का भुगतान करना पड़ता था। डायरेक्टर एडमिशन प्रो। सिंह ने बताया कि छात्रों को प्रवेश से संबंधित वेबसाइट पर ही फीस जमा करने के दो आप्शन मिलेंगे। इनमें एक तो पहले की ही तरह चालान द्वारा शुल्क जमा करने की सुविधा होगी और दूसरा विकल्प डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे जमा करने का होगा।

पुरानी टीम के हाथ प्रवेश की कमान

एयू में जिस तेजी से अगले एकेडमिक सेशन को लेकर गंभीरता दिखाई जा रही है। उससे एक बात और स्पष्ट हो चली है कि अगली बार के लिए भी प्रवेश की कमान पुरानी टीम ही संभालेगी। इसके लिए संबंधित टीचर्स से बातचीत भी शुरू हो गई है। इसमें बहुत ज्यादा फेरबदल की गुंजाइश नहीं है। इसे एयू के शिक्षक भी दबी जुबान स्वीकार कर रहे हैं।

बाक्स

सबसे तेज बनने की प्रक्रिया में परीक्षा विभाग

एयू के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट ने भी खुद को हाईटेक बनाने की ठानी है। परीक्षा विभाग सभी रिकार्ड को ऑनलाइन करने की योजना को जल्द अमली जामा पहनाने की तैयारी में है। डिजिटलाईजेशन की प्रक्रिया में छात्रों से जुड़े दस्तावेज भी ऑनलाइन किए जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस। उपाध्याय का कहना है कि परीक्षा विभाग पर वर्क प्रेशर बहुत है। जिससे छात्रों को भी सुविधाएं देने में काफी देरी होती थी। रिकार्ड ऑनलाइन होने से विभाग की मुश्किलें तो कम होंगी ही, साथ ही छात्रों का काम भी जल्दी हो पाएगा। विभाग ने हाल ही में वार्षिक परीक्षाओं का प्रवेश पत्र ऑनलाइन किया है।

Posted By: Inextlive