MNNIT में में entrepreneurship e summit entrepreneurship e summit की शुरूआत

एक्सपर्ट्स बोले, सोच बदल रही, नौकरी पाने का नहीं देने का देखें ख्वाब

की शुरूआत

एक्सपर्ट्स बोले, सोच बदल रही, नौकरी पाने का नहीं देने का देखें ख्वाब

ALLAHABAD:allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में शनिवार से दो दिवसीय एंटर प्रेन्योरशिप ई-समिट ख्0क्7 रेनेसन्स का आगाज हुआ। संस्थान के ई-डिजाइनिंग एंड इनोवेशन सेंटर द्वारा आयोजित प्रोग्राम का शुभारंभ संस्थान के एक्टिंग डॉयरेक्टर प्रो। एमएम गोरे ने किया। होली आईक्यू डॉट काम के सीईओ हरि नायर ने कहा कि टेक्नोक्रेट्स को अब नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए।

छात्र जीवन से ही सोचना कर दें शुरू

उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके जॉब ही की जाय। माइक्रोसाफ्ट इंडिया के एक्स। डॉयरेक्टर अमाजीत गुप्ता ने कहा कि युवा टेक्नोक्रेट्स को उद्यम से जोड़ने के लिए पीएम ने जो मुहिम शुरू की है, उसका असर अब दिखना शुरू हो चुका है। इसका व्यापक असर होगा और बेरोजगारी काफी हद तक कम होगी। कहा कि युवाओं की सोच बदल रही है। अब उनका मकसद लोगों को नौकरी देना है न कि नौकरी के लिये परेशान होना। डिजाइन एंड इनोवेशन सेन्टर के चेयरमैन प्रो। अनुज जैन एवं पैरामाउंट के सीइओ मुकुंद गुप्ता इत्यादि ने भी छात्र-छात्राओं से अपने अनुभव साझा किए।

देश के हालात बदलने हैं तो युवाओं को नौकरी पाने के लिये नहीं बल्कि देने के लिये मेहनत करनी होगी। हमारी एनआईटी में बहुत से छात्र ऐसे हैं जो अभी से कुछ न कुछ करना शुरू कर चुके हैं।

मनु निगोदिया,

बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग

हमारा तीन छात्रों का ग्रुप है, जो स्कूल और कॉलेजेस में जाकर विभिन्न तरह के इवेंट करवा रहा है। अभी तक हम जहां पर भी गये। हमारे प्रयास को खूब पसंद किया गया। जरूरी नहीं है कि कोई बहुत बड़ा काम ही शुरू किया जाये। छोटी शुरूआत ही बाद में बड़ा रूप लेती है।

समर्थ शुक्ल, बीटेक इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी

हमने क्यूरियस यू नाम से एक फेसबुक पेज बना रखा है। हम स्कूल स्कूल जाकर क्विज, काउंसिलिंग सेशन, डिबेट, मॉडल यूनाइटेड नेशन, ओलम्पियाड जैसे आयोजन कर रहे हैं। काफी बेहतर रेसपांस मिल रहा है। इसका उद्देश्य अनुभव अर्जित करना है ताकि आगे चलकर हमें नौकरी न करना पड़े।

साकिब जावेद, बीटेक आईटी

Posted By: Inextlive