- कोरोनाकाल में बदल गई थाने चौकियों की तस्वीर - गेट पर ही बॉ1स लगाकर ली जा रही लोगों की कंप्लेन - स्पेशल डेस्क 5ाी गेट के पास ही कर रही समस्या का समाधान देहरादून कोरोनाकाल में थाने चौकी की कार्यशैली 5ाी पूरी तरह से बदल गई है. रोजाना थानों और चौकी में लगने वाली 5ाीड़ को कम करने के लिए नई व्

- कोरोनाकाल में बदल गई थाने, चौकियों की तस्वीर

- गेट पर ही बॉक्स लगाकर ली जा रही लोगों की कंप्लेन

- स्पेशल डेस्क भी गेट के पास ही कर रही समस्या का समाधान

देहरादून,

कोरोनाकाल में थाने चौकी की कार्यशैली भी पूरी तरह से बदल गई है। रोजाना थानों और चौकी में लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए नई व्यवस्था की गई है। दून में थाने, चौकियों में एंट्री बंद कर गेट पर ही कंप्लेन बॉक्स लगाकर उसमें ही तहरीर डलवाई जा रही है। इसके अलावा गेट के पास ही एक स्पेशल डेस्क बनाकर कंप्लेन सुनी जा रही है। किसी भी तरह की परमिशन या समस्या का भी समाधान करने के लिए गेट पर ही पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा थाने, चौकियों में सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन का खास ख्याल रखा जा रहा है।

थानों के बाहर नहीं लगेगी भीड़

जब भी कोई वारदात या घटना होती है तो सबसे पहले संबंधित थाने या चौकियों में कंप्लेन दर्ज करवाई जाती है। इसके साथ ही अक्सर ये देखा जाता है कि इस तरह की कंप्लेन दर्ज करवाने के लिए एक साथ कई लोग थाने, चौकियों में पहुंच जाते हैं। लेकिन कोरोना काल ने थाने, चौकियों की भी तस्वीर बदल दी है। क्राउड कंट्रोल और कोरोना इन्फेक्शन से बचाव के लिए थाने, चौकियों में नई व्यवस्था की गई है। थाना चौकी में सभी की एंट्री बैन की गई है, इसकी जगह गेट पर ही पुलिस तैनात की गई है ताकि कंप्लेनर को अटैंड किया जा सके। कंप्लेन की तहरीर भी सीधे कंप्लेन बॉक्स में डाली जा रही है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी के लिए गेट के पास कैंपस में ही एक डेस्क बनाई गई है।

फ‌र्स्ट रिस्पांस टीम के सेफ्टी पुख्ता

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए फ्रंटलाइन में काम कर रहे पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को लेकर भी पुलिस महकमा पूरी तरह से अलर्ट हैं। इसके लिए हर थाने, चौकियों में पीपीई किट और फेस शील्ड प्रोवाइड कराई जा रही है, जिससे किसी भी पुलिसकर्मी को फील्ड में या अपराधी को पकड़ने में संक्रमित होने से बचाया जा सके। अब तक दून के 21 थानों को 800 से ज्यादा पीपीई किट प्रोवाइड कराई जा चुकी है।

500 फेस शील्ड दिए

वेडनसडे को कनिष्क हॉस्पिटल के डॉ। मुकेश गुप्ता और उनकी पत्‍‌नी डॉ। रितु गुप्ता ने कप्तान अरुण मोहन जोशी से मिलकर पुलिसकर्मियों के लिए ड्यूटी के दौरान संक्रमण से बचने के लिए 500 फेस शील्ड दिए। बताया गया कि यह फेस शील्ड हेलमेट की तरह ही इस्तेमाल किए गए जा सकते हैं। जो कि टू व्हीलर में आसानी से प्रयोग किए जा सकते हैं। कप्तान अरुण मोहन जोशी ने बताया कि इस तरह का सहयोग दून पुलिस को कई समाजसेवी और संस्थाएं कर रही हैं।

Posted By: Inextlive