बच्चों की ढाई गुना और बड़ों की दो गुना बढ़ाई गई इंट्री फीस

बुधवार से लागू हुआ नया इंट्री रेट स्ट्रक्चर, पार्क में लाईब्रेरी व ओपन थियेटर की भी सुविधा

ALLAHABAD: कई नई चीजें एड की गई हैं जो पब्लिक को यहां हेल्टी टाइम स्पेंड करने के एक्सपीरिएंस को बेहतरीन बनाएगी। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। लेकिन, इसकी कीमत भी आपको पे करनी होगी। रेनोवेशन वर्क पूरा होने के बाद हाई कोर्ट के आदेश पर पिछले सप्ताह ही कॉमन मैन की इंट्री के लिए खुले सुमित्रानंदन पंत पार्क में इंट्री की नई दरें इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने बुधवार से लागू कर दीं। बच्चों की इंट्री फीस में ढाई गुना का इजाफा किया गया है जबकि बड़ों को दो गुना एमाउंट पे करना होगा।

झील के बीचो-बीच लें सेल्फी

रेनोवेशन के बाद पार्क प्रिमाइस में स्थित झील का लुक बदल दिया गया है। झील के पूरे एरिया को लोहे के राड से चारों ओर से सुरक्षित किया गया है। झील के बीच में एक हाई प्वाइंट भी निर्धारित किया गया है। इससे नीचे का सीन भी बेहतरीन दिखेगा और सेल्फी भी बेहतरीन आएगी। हालांकि, अभी इसमें थोड़ा बहुत काम बाकी है। जिसे निपटाने के बाद झील में पानी डालवाकर इसे चालू करवाया जाएगा। पार्क में आकर्षक पंक्षियों का पिंजड़ा भी बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। जिनमें कुछ चुनिंदा किस्म के पंक्षियों को दर्शकों के दीदार के लिये रखा जायेगा।

झूले भी बदल दिए गए

हार्ट ऑफ द सिटी में स्थित बच्चों के फेवरेट हाथी पार्क को आकर्षक लाइट से सजाया गया है। कई नए आकर्षक झूले भी लगाए गए हैं। पार्क का पूरा लोकेशन ही बदला-बदला नजर आ रहा है। मार्बल्स और खूबसूरत पत्थर उद्यान की शोभा बढ़ा रहे हैं। हालांकि, बच्चों का फेवरेट हाथी आज भी वही है। जिसे ब्लैक कलर से पेंट करके नया लुक दिया गया है। यहां दीवार के निर्माण के साथ पार्किंग भी बनाई गई है। खास बात यह है कि यहां मुख्य प्रवेश द्वार से घुसते ही बगल में छोटा सा पुस्तकालय भी स्थापित किया गया है। जिसमें लोग किताबें, अखबार इत्यादि पढ़ सकेंगे।

ओपन थियेटर बनेगा आकर्षण

वेडनसडे से हाथी पार्क में घूमने आने वालों के लिये इंट्री फीस बढ़ा दी गई है। 12 वर्ष तक के बच्चों के लिये 05 रुपये शुल्क रखा गया है। वहीं 12 वर्ष से ऊपर के लोगों को 10 रुपये की पर्ची कटवाने पर पार्क में इंट्री मिलेगी। इससे पहले तक 05 वर्ष तक के बच्चों से दो रुपये तथा इससे अधिक उम्र के लोगों के लिये पांच रुपये इंट्री फीस निर्धारित थी। उद्यान निरीक्षक अरविन्द मिश्रा ने बताया कि पार्क में अत्याधुनिक प्रसाधन और ओपन थियेटर की भी सुविधा दी गई है। थियेटर में आने वाले लोग छोटे-मोटे प्रोग्राम भी कर सकते हैं। बेहतरीन एटमॉस्फियर उनके एक्सपीरिएंस को और बेहतर बना देगा।

इन बातों पर करें गौर

आजाद पार्क के साथ ही शुरू हुआ था हाथी पार्क के ब्यूटीफिकेशन और रिनोवेशन का काम

करीब दो माह पहले ही पूरा हो चुका था लेकिन यह पब्लिक के लिए ओपन नहीं था

पार्क का उद्घाटन सीएम से कराने को टाइम मिलने का इंतजार कर रहा था एडीए

हाई कोर्ट के आदेश के बाद पांच दिसंबर को आनन-फानन में पार्क को पब्लिक के लिए खोल दिया गया

एक सप्ताह के भीतर बढ़ा दी गई इंट्री फीस

पहले पार्क में कई आपत्तिजनक चीजें देखने को मिलती थी। लेकिन अब तो बहुत कड़ाई है यहां, जिससे माहौल साफ सुथरा हो गया है। अब यहां आना बेहतर अनुभव है।

लाल सिंह

पार्क में बच्चों का अच्छा खासा जमावड़ा लग रहा है। लोग अपनी पूरी फैमिली के साथ यहां आ रहे हैं। भरे पूरे हाथी पार्क को देखने का सुखद अहसास है। इंट्री फीस बढ़ना कोई इश्यू नहीं है।

मान सिंह

झील बनकर तैयार हो जायेगी तो हम यहां ऊपर से खड़े होकर सेल्फी लेंगे। वैसे तो इलाहाबाद में कोई झील नहीं है। ऐसे में पार्क में झील का निर्माण करवाना अच्छा फैसला है।

मो। सुल्तान

सिटी में बच्चों के खेलने के लिये बहुत से पार्क हैं। मेरे हिसाब से हर एरिया में मौजूद पार्को का निर्माण करवाया जाये तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता।

डिंपल खन्ना

पुराने पार्क और अब के हाथी पार्क में बहुत अंतर दिख रहा है। इसमें और भी नई नई चीज बनवाई जायें तो यह घूमने के लिये सिटी की बेस्ट जगह हो सकती है।

अंबिका गौड़

पार्क में अत्याधुनिक प्रसाधन और ओपन थियेटर की भी सुविधा दी गई है। थियेटर में आने वाले लोग छोटे-मोटी प्रोग्राम भी कर सकते हैं।

अरविन्द मिश्रा, उद्यान निरीक्षक

पहले का शुल्क

02

रुपए, 12 साल तक की उम्र वालों के लिए

05

रुपए, 12 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए

बुधवार से लागू शुल्क

05

रुपए, 12 साल तक की उम्र वालों के लिए

10

रुपए, 12 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए

Posted By: Inextlive