No interest in new courses

- सीसीएस यूनिवर्सिटी में शुरू तीन नए कोर्स में बहुत कम एडमिशन

- सीसीएसयू कैंपस से ज्यादा कॉलेजों में हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन

मेरठ-सीसीएस यूनिवर्सिटी ने इस साल स्टूडेंट्स के लिए तीन प्रोफेशनल कोर्स शुरु किए। बीबीए, एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस और एमबीए इन हॉस्टिल मैनेजमेंट। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक स्टूडेंट्स इनकी डिग्री हासिल करें, लेकिन अभी स्टूडेंट्स का रुझान कम दिखाई रहा है। कैंपस से ज्यादा संबंधित कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन आ रहे हैं।

इतने बुरे है हालात

बीती 22 जून से यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई। एक सप्ताह में अभी तक तीन कोर्स में यूनिवर्सिटी के लिए बहुत ही कम रजिस्ट्रेशन हुए हैं। सीसीएसयू में एमबीए इन हॉस्पिलट मैनेजमेंट में 32 ही रजिस्ट्रेशन हो पाए है। इनमें 20 स्टूडेंट्स ब्वॉयज है और 12 ग‌र्ल्स है। वहीं बीबीए में 60 ही रजिस्ट्रेशन हो पाए हैं। इनमें 47 ब्वॉयज व 12 ग‌र्ल्स हैं। इन दोनों कोर्स के लिए निजी कॉलेजों में 1854 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जिनमें 1197 ब्वॉयज 667 ग‌र्ल्स शामिल है। वहीं सीसीएसयू में एमबीए इन आईबी के टोटल 17 रजिस्ट्रेशन हो पाए हैं। इमनें 13 ब्वॉयज व 4 ग‌र्ल्स हैं। वहीं निजी कॉलेजों में अभी तक 1 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

प्लेसमेंट की समस्या

स्टूडेंट्स के अनुसार यूनिवर्सिटी कैम्पस का प्लेसमेंट ज्यादा अच्छा नहीं है। पिछले कुछ सालों में प्लेसमेंट 30 प्रतिशत गिर गया है, जिसके चलते स्टूडेंटस का इंट्रस्ट खत्म होता जा रहा है।

स्टूडेंट्स सेज

कैम्पस में प्लेसमेंट मिलता नहीं है। कोर्स शुरु कर दिए जाते हैं। इसलिए स्टूडेंट्स डीयू या किसी अन्य यूनिवर्सिटी से कोर्स करना बेहतर समझते हैं।

-चिराग गुप्ता

यूनिवर्सिटी से बेहतर प्लेसमेंट तो निजी कॉलेजों से मिल रहा है। यही कारण है कि यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कोई इंट्रस्ट नहीं दिखा रहा है।

- अक्षय गोयल

अक्सर नए कोर्स शुरु होते हैं और बेहतर प्लेसमेंट न होने की वजह से बंद हो जाते हैं। जैसे पहले अभी सात कोर्स बंद हुए हैं।

- अंकित कुमार

यूनिवर्सिटी कोशिश नहीं करती है बेहतर प्लेसमेंट दिलाने की। इसलिए स्टूडेंट्स इंट्रस्ट नहीं दिखा रहे हैं।

- अखिल

--------

नए कोर्स हैं। हो सकता है अभी ज्यादा स्टूडेंट्स को नॉलेज न हो। धीरे-धीरे ही स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ेगी। कोशिश की जा रही है।

-दीपचंद, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive