जंक्शन पर इस बार भी सिविल लाइंस साइड से बैन रहेगी इंट्री

कानपुर और मुगलसराय के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, राजधानी छोड़ सभी ट्रेनों का स्टॉपेज

ALLAHABAD: माघ मेला के दौरान कुंभ नगरी में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को रेलवे ने 'सुविधा स्पेशल' अवलेबल कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए विशेष तैयारी कर ली गई है। व्यवस्थाओं में काफी बदलाव किया गया है, जो पौष पूर्णिमा स्नान पर्व के साथ ही लागू हो जाएगा। डीआरएम इलाहाबाद संजय कुमार पंकज ने बुधवार को पूरा प्लान मीडिया के सामने रखा।

भीड़ के हिसाब से चलेगी ट्रेन

डीआरएम संजय कुमार पंकज ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट पर जितनी भी ट्रेनें चल रही हैं उनके अलावा एनसीआर, एनआर और एनईआर ने दो दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये भीड़ को देखते हुए चलाई जाएंगी। इलाहाबाद जंक्शन पर दस रैक अवलेबल रहेंगे जो भीड़ को देखते हुए कानपुर और मुगलसराय के लिए रवाना किए जाएंगे।

पैसेंजर्स को लेकर ही जाएगी ट्रेन

डीआरएम ने कहा कि जंक्शन पर भीड़ की वजह से कोई पैसेंजर्स ट्रेन में न चढ़ पाए, उसकी ट्रेन मिस हो जाए, इस समस्या के समाधान के लिए राजधानी एक्सप्रेस को छोड़ कर कालका मेल, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, मूरी एक्सप्रेस, नंदन कानन एक्सप्रेस, जोधपुर हावड़ा, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, महाबोधी एक्सप्रेस, संगम एक्सप्रेस आदि ट्रेनों का स्टॉपेज बढ़ाया जाएगा। इनके ठहराव के समय में भी बढ़ोत्तरी की जाएगी।

सिविल लाइंस साइड रहेगा ब्लाक

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने इस बार माघ मेले में सिविल लाइंस साइड से स्नान पर्व के दौरान पैदल यात्रियों की इंट्री से रोक हटाने का मन बनाया था। इसका प्रस्ताव स्थानीय प्रशासन को दिया गया। लेकिन एडमिनिस्ट्रेटिव अधिकारी इस प्रस्ताव पर राजी नहीं हुए। अंत में निर्णय लिया गया कि हर बार की तरह इस साल भी जंक्शन पर पैसेंजर्स की इंट्री केवल सिटी साइड से होगी। सिविल लाइंस साइड से इंट्री बैन रहेगी। स्नान पर्व के एक दिन पहले व एक दिन बाद यात्री सिविल लाइंस साइड से प्लेटफार्म पर नहीं जा सकेंगे।

प्रयाग, इलाहाबाद सिटी और इलाहाबाद जंक्शन पर नजर रखने के लिए एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गई है, जो तीनों डिवीजन के स्टेशन की व्यवस्था पर नजर रखेंगे। इसके अलावा रेलवे और प्रशासनिक अधिकारियों का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जो आपस में जुड़ा रहेगा और हर-पल की जानकारी एक-दूसरे से शेयर करता रहेगा।

सिटी से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

इलाहाबाद सिटी से मंडुवाडीह के लिए विशेष स्नान पर्व पर चलाई जाएगी सात स्पेशल ट्रेन

इलाहाबाद सिटी से मंडुवाडीह के लिए-25, 26, 27 को सुबह नौ बजे रवाना होगी स्पेशल ट्रेन

मंडुवाडीह से इलाहाबाद सिटी के लिए 24, 25, 26 और 27 को 22.50 पर रवाना होगी स्पेशल ट्रेन

इलाहाबाद सिटी से 27 जनवरी को स्पेशल ट्रेन भटनी तक चलाई जाएगी, ये 22 बजे रवाना होगी।

स्नान पर्व पर आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का ठहराव इलाहाबाद सिटी स्टेशन के साथ ही अन्य छोटे स्टेशनों पर किया जाएगा।

चौरी-चौरा एक्सप्रेस, मंडुवाडीह-गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस व विभूति एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे एक्स्ट्रा कोच

ये हैं स्नान पर्व

12 जनवरी- पौष पूर्णिमा

14 जनवरी- मकर संक्रांति

27 जनवरी- मौनी अमावस्या

एक फरवरी- बसंत पंचमी

24 फरवरी- महाशिवरात्रि

Posted By: Inextlive