शहर के चप्पेचप्पे पर एनवायरमेंट सेंसर की नजर

2019-11-14T05:45:52Z

बनारस की बिगड़ती सेहत की रिपोर्ट भेजी जा रही पीएमओ और सीएमओ

-शहीद उद्यान स्थित सिटी कमांड सेंटर से हो रहा संचालित

VARANASI

बनारस की बिगड़ी सेहत को लेकर लखनऊ से लेकर दिल्ली तक सब चिंतित हैं। पॉल्यूशन की रिपोर्ट हर रोज पीएमओ और सीएमओ भेजी जा रही है। कंक्रीट के जंगल में तब्दील हो रहे शहर की आबोहवा हवा दिन ब दिन बिगड़ती जा रही है। इसलिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के चप्पे-चप्पे की आबोहवा को जांचने के लिए 15 जगहों पर एनवायरमेंट सेंसर डिवाइस लगाया गया है। शहीद उद्यान में स्थापित सिटी कमांड कंट्रोल से इसकी रिपोर्ट भेजी जाती है। इसके बेहतर एप्लीमेंट के लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। सेंसर की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को शहर का आदमपुर सबसे प्रदूषित रहा, जहां वायु की गुणवत्ता बहुत ही खराब रिकार्ड की गई, जबकि बीएचयू की स्थिति सबसे अच्छी रही। इसके अलावा मंडुवाडीह, रामनगर का शास्त्री चौक, हवेलिया चौराहा (पंचकोशी चौराहा) और तरनापुल के पास धूल व धुआं का जबरदस्त गुबार उड़ रहा था।

फिर प्रदूषित होने लगा शहर

देव दीपावली पर गंगा के 84 घाट, शहर के हर कुंड और तालाब पर असंख्य दीपों की ज्योति और आतिशबाजी के चलते बीएचयू को छोड़कर पूरे बनारस की आबोहवा एक फिर प्रदूषित हो गई। बुधवार को वायु की गुणवत्ता में भारी प्रदूषकों की मात्रा पाई गई। स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहीद उद्यान में स्थापित सिटी कमांड कंट्रोल के मुताबिक सिर्फ बीएचयू और चितरंजन पार्क एरिया ही रहने के मुफीद हैं।

सम्मानित होगा वीसीसीएल

स्मार्ट सिटी योजना के तहत बेहतर और सुनियोजित तरीके से काम किया गया है। शहर में 15 जगहों पर एनवायरमेंट सेंसर के बेहतर एप्लीमेंट के लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 15 नवम्बर को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान लेने के लिए सीईओ विक्रमादित्य मलिक दिल्ली जाएंगे।

कहां कितना रहा प्रदूषण

बौलिया 344

मंडुवाडीह 410

चितईपुर 379

बीएचयू 132

रामनगर शास्त्री चौक 438

भेलूपुर 337

चितरंजन पार्क 209

पड़ाव 378

आदमपुर जोनल कार्यालय 499

पंचकोशी हवेलिया चौराहा 433

सारनाथ 324

तरना पुल 436

अर्दली बाजार 237

कैंट 267

मलदहिया चौराहा 305

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.