- ईटीएम मशीन खराब होने या कार्ड को रीड न करने पर दी जाएगी सुविधा

- संबंधित ईटीएम मशीन की कंपनी से की जाएगी भरपाई

- परिवहन निगम ने आदेश को तत्काल लागू करने के दिए आदेश

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: पॉकेट में स्मार्ट कार्ड है और पैसा नहीं है, तो चिंता की करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब स्मार्ट कार्ड धारकों को रोडवेज मुफ्त में सफर कराएगा। लेकिन यह मौका तभी मिलेगा जब रोडवेज बस की इलेक्ट्रॅानिक टिकट मशीन (ईटीएम) खराब हो जाती है, या कार्ड को किसी वजह से रीड नहीं कर पा रही है। रोडवेज मुख्यालय ने स्मार्ट कार्डधारकों को राहत देने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही कहा है कि संबंधित कार्ड धारक के किराए की भरपाई ईटीएम मशीन की कंपनी से की जाएगी।

स्मार्ट कार्ड किए थे जारी

रोडवेज प्रशासन ने प्रदेश भर में प्राइवेट बैंक के साथ मिलकर स्मार्ट कार्ड जारी किए थे। जिसके माध्यम से यात्री कम किराये में बसों में सफर कर सकते हैं। टिकट खरीदने के लिए उसे रुपये नहीं देने पड़ेंगे। स्मार्ट कार्ड से किराये की कटौती हो जाती है। इसके द्वारा यात्री मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

फिर भी जेब से भरना पड़ता था पैसा

बसों में टिकट बनाने के लिए परिचालक के पास ईटीएम होता है। कई बार ईटीएम खराब होने से स्मार्ट कार्ड धारक का टिकट नहीं बन पाता है। ऐसी स्थिति में यात्रियों को नकद रुपये देकर टिकट खरीदना पड़ता है और उसे रियायती टिकट भी नहीं मिलता है। यात्रियों ने इस मामले को लेकर रोडवेज मुख्यालय तक शिकायत की है। जिसमें कहा गया है कि कमी रोडवेज के सिस्टम में होती है और खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है।

ईटीएम खराब तो फ्री होगी यात्रा

तमाम शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए रोडवेज मुख्यालय ने आदेश जारी किया है कि ईटीएम खराब होने पर स्मार्ट कार्ड धारक से कोई किराया नहीं लें। यह आदेश तत्काल लागू हो गया है। आदेश में ईटीएम की भी जांच कराने का उल्लेख है। क्योंकि कहीं परिचालक ने जानबूझ कर ईटीएम को खराब तो नहीं कर रखा है। यदि जांच में ऐसा पाया जाता है तो दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी। साथ ही कहा गया है कि जिस ईटीएम मशीन में खराबी है, संबंधित टिकट के पैसे उस कंपनी से वसूले जाएंगे। यात्रियों को बिल्कुल मुफ्त यात्रा कराई जाएगी।

ईटीएम खराब होने पर स्मार्ट कार्ड धारक को टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। परिचालक स्मार्ट कार्ड धारक का नाम पता और कार्ड संख्या लिखकर बस में यात्रा करने की अनुमति दे देगा। साथ ही संबंधित कंपनी से पैसा वसूला जाएगा।

आरके वर्मा, एआरएम मेरठ डिपो

Posted By: Inextlive