यूपी बोर्ड की कापियों के मूल्यांकन का काम पूरा नहीं, 15 दिन में पूरा करने का था टार्गेट

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा करने की डेड लाइन बीतने के बाद भी कई मूल्यांकन केन्द्रों पर अभी कार्य बाकी है। सूबे में बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को पूरा करने के लिए कुल 248 मूल्यांकन केन्द्र बनाए गए थे। इन मूल्यांकन केन्द्रों पर करीब पांच करोड़ कापियों का मूल्यांकन करना था। इसके लिए 15 दिन का समय बोर्ड की तरफ से निर्धारित किया गया था। 17 मार्च से शुरू कार्य में लगातार मूल्यांकन के बाद भी अभी तक बड़ी संख्या में कापियों का मूल्यांकन बाकी है।

140 सेंटर्स पर मूल्यांकन कार्य

प्रदेश में 248 मूल्यांकन केन्द्रों में से सिर्फ 140 सेंटर्स पर कार्य पूरा किया जा सका है। शेष केन्द्रों पर अभी मूल्यांकन जारी है। इलाहाबाद में भी ज्यादातर मूल्यांकन केन्द्रों पर अभी काम बाकी है। बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो मूल्यांकन कार्य में अभी समय लगेगा। इस बार मूल्यांकन कार्य में विशेष रूप से पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए गए थे। इसमें मूल्यांकन के दौरान सामाजिक विज्ञान और साइंस की कापियों को पैनल के जरिए मूल्यांकन कराना था। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को किसी विषय में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक मिलता है उसकी भी पैनल से मूल्यांकन करानी थी। बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर मूल्यांकन भी सीसीटीवी की निगरानी में कराने की व्यवस्था की गई थी।

मूल्यांकन कार्य 140 केन्द्रों में पूरा हो चुका है। अन्य सेंटर्स पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी सप्ताह के अंदर मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो जाएगा।

प्रदीप कुमार सिंह

क्षेत्रीय सचिव, इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय

Posted By: Inextlive