RANCHI: राजधानी के विभिन्न हाई स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं इन दिनों शोहदों से परेशान हैं। आए दिन बाइक, स्कूटी पर सवार ये शोहदे इन छात्राओं के साथ छेड़खानी करने लगे हैं। स्कूल जाने के वक्त तो माता-पिता या कोई अभिभावक साथ होता है, इसलिए इनकी हिम्मत नहीं होती। लेकिन स्कूल से लौटने के टाइम यही शोहदे घात लगाकर इन छात्राओं के साथ बदतमीजी कर रहे हैं। बदनामी और खौफ के कारण बच्चियां इसकी शिकायत कई बार अपने माता-पिता से भी नहीं करतीं और यदि कभी शिकायत करती भी हैं तो माता पिता खुद ही मामला सलटाने और आरोपियों को सबक सिखाने का प्रयास करने लगते हैं। इसलिए पुलिस तक इन मामलों की प्राथमिकी नहीं पहुंच पाती।

कोई चोटी खींच रहा तो कोई छाता

स्कूल से लौटने वाली इन छात्राओं की कोई चोटी खींचकर निकल भाग रहा है तो कोई छाता लेकर रफूचक्कर हो जा रहा है। इससे पहले कि इन बच्चियों को कुछ समझ में आए ये शोहदे फरार हो जा रहे हैं। बच्चियां डरी-सहमी सी चुपचाप रास्ता बदल कर तेजी से घर भाग जाती हैं।

पैदल घर जाना हो रहा दुश्वार

इन शोहदों की दहशत सबसे ज्यादा मिडिल क्लास परिवार से आने वाली छात्राओं पर है। गर्मी की दोपहर बड़े घराने की बच्चियां तो चारपहिया वाहनों या कम से कम दोपहिया वाहनों से घर पहुंच जाती हैं, लेकिन जो छात्राएं पैदल घर तक जाती हैं। उन्हें इस शर्मनाक हकीकत का सामना कई बार करना पड़ रहा है।

स्कूलों के सामने भी छेड़खानी

इन शोहदों का एक निर्धारित स्थान होता है, जहां ये घात लगाकर बैठते हैं और मौका मिलते ही छात्राओं के साथ बदतमीजी कर फरार हो जाते हैं। इनकी टोलियां ज्यादातर स्कूलों के सामने या बस स्टैंड जहां से छात्राओं को बस से उतरकर पैदल अपने घर जाना पड़ता है, वहां पर मौजूद होती हैं और छात्राओं के साथ बदतमीजी कर भाग निकलते हैं।

बॉक्स

टाइगर और शक्ति मोबाइल भी लापता

दोपहर को स्कूलों से छुट्टी के समय टाइगर मोबाइल और शक्ति मोबाइल को ज्यादा एक्टिव होना चाहिए, लेकिन दोनों ही नदारद रहते हैं। टाइगर मोबाइल केवल सुबह और शाम में इलाकों में घूमते नजर आते हैं और शक्ति मोबाइल की भी कमोबेश यही स्थिति है।

हरिहर सिंह रोड में छात्रा की खींची चोटी

केस -1

हरिहर सिंह रोड में स्कूल से लौट रही दो छात्राओं के पीछे एक स्कूटी पर सवार दो शोहदे चल रहे थे। अचानक शोहदे ने एक छात्रा की चोटी खींची और धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा। छात्रा ठगी से खड़ी रह गयी फिर इधर-उधर देखकर रास्ता बदलकर दूसरे तरफ चली गयी और तेजी से घर जाने लगी। स्कूटी सवार सामने से घूम कर दोबारा लौटने लगा, पर तभी एक कार सवार के चिल्लाने पर भाग खड़ा हुआ।

कांके रोड में छीनी छतरी, तेजी से भागी छात्रा

केस - 2

कांके रोड डीएवी स्कूल की छुट्टी के बाद तीन छात्राएं पैदल घर जा रही थीं। पीछे से बाइक पर सवार दो युवकों ने उनका छाता छीना और धकेलते हुए तेजी से बाइक भगाने लगे। एक युवती ने छाता पकड़ लिया और हल्ला करने लगी। नजदीक में दुकान में खड़े लोगों ने जैसे ही देखा उन्होंने भी हल्ला करते हुए उन्हें पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन दोनों युवक तेजी से बाइक से भाग निकले। एक छात्रा गिर पड़ी और उसे हल्की चोट भी आई।

वर्जन

पुलिस के पास सूचनाएं आएंगी, तभी तो कोई कार्रवाई की जा सकती है। टाइगर व शक्ति के साथ-साथ थाना पेट्रोलिंग को भी निर्देश दे रहा हूं कि बच्चियों की छुट्टियों के समय पैट्रोलिंग तेज करें। अभिभावक लोग भी सतर्क रहें और छात्राओं से आग्रह है कि किसी भी तरह की कोई आपत्तिजनक बात हो तो परिजनों व पुलिस को सूचित करें।

-विकास चंद्र श्रीवास्तव, डीएसपी सदर सह पुलिस प्रवक्ता, रांची

Posted By: Inextlive