- हर मद में 50 फीसदी राशि खर्च होते ही दी जाएगी रिपोर्ट

- कार्यकारिणी की ओर से रिपोर्ट पर किए जाएंगे सवाल जवाब

LUCKNOW: शहर के विकास को लेकर किए जाने वाले हर खर्च पर अब नजर रखी जाएगी, जिससे धनराशि का दुरुपयोग न किया जा सके। मेयर समेत पूरी कार्यकारिणी के सामने हर खर्च का पूरा ब्यौरा रखा जाएगा।

हर मद में 50 प्रतिशत

कार्यकारिणी की ओर से जो निर्णय लिया गया है, उससे साफ है कि व्यय पक्ष में शामिल हर एक बिंदु पर नजर रखी जाएगी। हर एक मद में 50 प्रतिशत की राशि खर्च होते ही पूरी रिपोर्ट कार्यकारिणी में रखी जाएगी, जिससे यह पता लगाया जा सकेगा कि राशि कहां पर खर्च हुई और किस तरह से खर्च हुई।

अभी नहीं मिलती जानकारी

दरअसल, अभी तक होने वाले व्यय की जानकारी कार्यकारिणी को नहीं दी जाती थी। इसकी वजह से कार्यकारिणी की बैठक से लेकर सदन तक में जमकर सवाल उठाए जाते थे। व्यय संबंधी बिंदु में पारदर्शिता लाने के लिए ही यह कदम उठाया गया है।

विकास भी नजर आएगा

व्यय मद में पारदर्शिता आने से इसका सीधा असर शहर के विकास पर पड़ेगा। जब व्यय पक्ष के तहत किसी भी मद में 50 प्रतिशत धनराशि खर्च हो जाएगी तो पूरी रिपोर्ट कार्यकारिणी के पास आएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर कार्यकारिणी यह फैसला ले सकेगी कि बची हुई धनराशि को और खर्च किए जाने की जरूरत है या नहीं। कार्यकारिणी यह भी फैसला ले सकेगी कि किसी मद में बची हुई धनराशि को दूसरे मद में व्यय किया जाए, जिससे जनता को सुविधा मिल सके।

जरूरत के हिसाब से कदम

मेयर संयुक्ता भाटिया की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि पार्क से लेकर बाजार एरिया और चौराहों के किनारे लेडीज यूरिनल और ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त सुविधाओं की मॉनीटरिंग के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे व्यवस्था पटरी से न उतरे।

लंबे समय से जरूरत

व्यय पक्ष पर नजर रखे जाने के लिए लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी। सदन में अक्सर पार्षदों की ओर से उक्त मांग उठाई जाती है। इस पर निर्णय लिए जाने से पार्षदों को भी जानकारी मिल सकेगी कि उनके वार्ड के विकास में कुल कितनी धनराशि खर्च की गई है। वहीं दूसरी तरफ निगम प्रशासन ने सभी पार्षदों को वार्ड विकास निधि की 27-27 लाख की दो किश्तें जारी करने का काम शुरू कर दिया है। इस कदम से भी वार्डो में रुके विकास कार्यो को रफ्तार मिलेगी।

Posted By: Inextlive